04 MAYSATURDAY2024 1:42:23 AM
Nari

सोने से पहले जरूरी है बालों की देखभाल

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 22 Feb, 2022 06:12 PM
सोने से पहले जरूरी है बालों की देखभाल

ज्यादातर महिलाएं दिनभर तो बालों की देखभाल करती हैं, लेकिन रात में सोने से पहले वह इन पर उतना ध्यान नहीं देतीं। स्वस्थ बालों के लिए जरूरी है कि दिन-रात उनका ख्याल रखा जाए, क्योंकि बाल बेहद संवेदनशील होते हैं। यहां सोने से पहले बालों की देखभाल के कुछ टिप्स बताए जा रहे हैं...

कंघी करें

PunjabKesari

रात में सोने से पहले बालों को कंघी जरूर करें। कंघी करने से बालों पर दिन भर पड़ी गंदगी निकल जाती है और वह सुबह उलझकर टूटते नहीं हैं।

बालों की करें मालिश

PunjabKesari

रात में सोने से पहले 15 से 20 मिनट बालों की मालिश करें। मालिश करने से बाल और सिर की त्वचा स्वस्थ रहती है। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है। एक शोध के मुताबिक रोजाना स्कैल्प की मालिश करने से बालों का अच्छा विकास होता है।

बाल खुले न छोड़ें

PunjabKesari

रात में बालों को खुले रखकर न सोएं। सोने से पहले बालों में ढीला बन या चोटी बनाएं, इससे बाल उलझेंगे नहीं। ध्यान रहे आप चोटी या जूड़े में से जो भी करें उसे ज्यादा टाइट न बांधे। बालों को टाइट बांधने से वह ज्यादा टूटने लगेंगे।

हेयर मास्क और सीरम लगाएं

बालों में हेयर मास्क लगाने से उनकी नमी बनी रहती है और वह मजबूत होते हैं। इसके अलावा रात में सोने से पहले बालों में हेयर सीरम लगाना न भूलें।

गीले बालों से न सोए

PunjabKesari

अगर रात में सोने से पहले आपने बाल धोए हैं तो बालों के सूखने के बाद ही बिस्तर पर जाएं। कभी भी गीले बाल न सोएं। गीले बालों से सोने से बाद में कमजोर होकर टूटने लगते हैं। ध्यान रखें बालों के सूखने के बाद ही उसे कंघी करें।

Related News