15 OCTTUESDAY2019 5:19:51 PM
Nari

अपनी पर्सनैलिटी के हिसाब से चूज करें ज्वेलरी

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 30 Dec, 2018 04:55 PM
अपनी पर्सनैलिटी के हिसाब से चूज करें ज्वेलरी

भले ही कितनी ही कीमती या डिजाइनर ज्वेलरी पहन लें, मगर दूसरों का ध्यान उस पर नहीं जाता, इसका मतलब है कि ज्वेलरी खरीदते समय आप अपनी पर्सनैलिटी को अनदेखा कर जाती हैं और जो भी पसंद आता है, वहीं खरीद लेती हैं। 

कपड़ों के हिसाब से चूज करें ज्वेलरी 

ज्वेलरी का चुनाव करते हुए हमेशा अपने व्यक्तितत्व, कद-काठी व चेहरे के आकार को ध्यान में रखें। ज्वेलरी खरीदने से पहले एक नजर अपने वॉर्डरोब पर भी डालें। आपके पास जो भी साड़ियां या सूट आदि है, कोशिश करें कि ज्वेलरी उनके साथ मैच कर जाए। ज्वेलरी केवल गोल्ड ही नहीं बल्कि अलग-अलग मैटीरियल की चूज करें। प्रैशियस व सैमी प्रैशियस स्टोन्ड वाली ज्वेलरी हर तरह की स्किन टोन पर सूट करती हैं। 

 

बालों की लेंथ के हिसाब से चूज करें ईयररिंग्स 

आपके बाल कानों की ज्वेलरी चुनने में अहम भूमिका निभाते हैं। यदि आपके बाल कंधे तक हैं तो आप पर बड़े कर्णफूल काफी खूबसूरत दिखेंगे। लंबे बालों वाली महिलाओं पर डैंगलर्स अच्छे लगते है। यदि आपके बाल कंधों से ऊपर हैं तो आप पर बड़े बटन ईयररिंग्स जचेंगे। 

चेहरे का आकार भी रखें ध्यान 

ज्वेलरी चूज करते हुए अपने चेहरे के आकार और प्रकार का भी बखूबी ख्याल रखें। चेहरा यदि हार्ट शेप में है तो इस तरह के गहनों को इस्तेमाल करें जिनसे चौड़े माथे और नुकीली ठोड़ी से ध्यान हटाया जा सके। आप अंडाकार कर्णफूलों का चयन भी करें। यहीं, नहीं गले में चौकर आकार वाले हार पहनने से नुकीली ठोड़ी को काफी हद तक छिपाया जा सकता है। यदि आपका चेहरा अंडाकार है तो आप किसी भी किस्म की ज्वेलरी पहन सकती है। बटन वाले टॉप्स व ओवल आकार के ईयररिंग्स तो आप पर फबेंगे ही, तिकोने आकार के कर्णफूल भी आपके सौंदर्य में चाद चांद लगाएंगे। 

अगर आपका चेहरा गोलाकार है तो अपने चेहरे से ध्यान हटाने के लिए राउंड शेप ज्वेलरी पहनने की अपेक्षा चिकोनी, चौकोर, लंबे व अन्य ज्योमैट्रिकल शेप्स की ज्वेलरी आजमाएं। ऊपर की तरफ उठने वाले कर्णफूलों और डैंगलर्स को तरजीह दें। गले में 28 से 32 सैंटीमीटर तक की लंबाई वाला हार पहने। ये आपके चेहरे को लंबा लुक देने में मदद करेगा। 

कद के हिसाब से भी ज्वेलरी करें चूज 

छोटे कद वाली अधिकतर लड़कियों का गला छोटा होता है। ऐसे में उन्हें चौकर के बजाएं वी-शेप व लंबी चैन वाले गहने पहनने चाहिए। इससे आपकी लंबाई ज्यादा दिखेगी। कानों में ऊपर की तरफ ऊठे कर्णफूल पहनें। 

अगर आपका कद मीडियम जैसे कि 5 फुट 2 इंच है तो आपको चौकर, कर्णफूल पहनने चाहिए। राउंड शेप वाले ईयररिंग्स पहनें। 

Related News