15 APRTHURSDAY2021 8:36:36 AM
Nari

25 में ही झुर्रियां दिखा रही 40 का तो मेथीदाने का करें इस्तेमाल, यूं बनाकर लगाएं पैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 07 Mar, 2021 12:23 PM
25 में ही झुर्रियां दिखा रही 40 का तो मेथीदाने का करें इस्तेमाल, यूं बनाकर लगाएं पैक

बढ़ता प्रदूषण, स्ट्रैस और खान-पान की बदलती आदतें उम्र से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां, डलनेस और झाइयों का कारण बन रहे हैं, जिससे असल खूबसूरती छीन सी जाती है। हालांकि लड़कियां इसे कायम रखने के लिए कई ब्यूटी ट्रीटमेंट्स और कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स यूज करती हैं लेकिन इससे एक तो पैसे की बर्बादी होती हैं दूसरा कैमिकल वाले प्रॉडक्ट्स त्वचा को नुकसान भी पहुंचाते हैं जबकि घरेलू नुस्खे बिना साइड इफैक्ट्स ज्यादा कारगर साबित होते हैं। आज हम आपको झुर्रियों, झाइयां, पिगमटेंशन जैसी एंटी-एजिंग समस्याओं को दूर करने के लिए ऐसा ही एक होममेड पैक बताएंगे।

सबसे पहले जानिए असमय झुर्रियां पड़ने के कारण

. गलत खान-पान
. त्वचा की केयर ना करना
. एक्सरसाइज ना करें
. धूप में अधिक रहना
. गलत कॉस्मेटिक्स का यूज
. अधिक मेकअप करना

PunjabKesari

पैक के लिए जरूरी सामग्रीः

मेथी दाना पाउडर - 1 चम्मच
दही - 1 चम्मच
गुलाबजल

PunjabKesari

कैसे बनाएं पैक?

सबसे पहले मेथी दानें को अच्छी तरह साफ करके उसे महीने पाउडर बना लें। आप इस पाउडर को स्टोर करके भी रख सकते हैं। इसके बाद 1 चम्मच मेथी दानान पाउडर में दही और गुलाबजल मिलाएं और 10-15 मिनट के लिए रख दें।

पैक लगाने का तरीका

सबसे पहले इस पैक में से थोड़ा-सा पेस्ट लेकर 10 मिनट तक स्क्रब करें और फिर इसके ऊपर ही मेथी पैक लगा लें। इसके बाद एक कॉटन के कपड़े को ताजे पानी में भिगोकर चेहरा साफ कर लें। आप चाहें तो इसे डायरेक्ट भी साफ कर सकती हैं। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल करें। पैक को साफ करने के बाद इसमें डे या नाइट क्रीम से 2 मिनट मसाज करें। आप चाहें तो एलोवेरा जेल भी यूज कर सकते हैं।

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

मेथी दाना त्वचा में कोलेजन का स्तर बढ़ाने के साथ त्वचा में कसावट लाता है। वहीं, दही से त्वचा को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। गुलाबजल त्वचा को निखारने में मदद करता है। तो इस तरह यह पैक लगाने से आपकी एंटी-एजिंग समस्याएं दूर हो जाएंगी।

PunjabKesari

अगर आप रात में यह पैक नहीं लगा सकते तो दिन में कम से कम 2 घंटे यह पैक लगाएं। इसके साथ ही एंटी-एजिंग समस्याओं से बचने के लिए अपनी डाइट पर भी ध्यान दें।
 

Related News