26 APRFRIDAY2024 9:49:27 PM
Nari

क्या आपके बच्चे में है खून की कमी तो रोजाना उन्हें खिलाएं ये Superfoods

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Apr, 2021 02:07 PM
क्या आपके बच्चे में है खून की कमी तो रोजाना उन्हें खिलाएं ये Superfoods

बच्चे अक्सर ठीक से खाते नहीं है। ऐसे में पोषक तत्वों की कमी होने से वे एनीमिया के शिकार हो सकते हैं। शरीर में खून की कमी पूरा करने के लिए डाइट में आयरन की जरूरत होती है। मगर आयरन को खून से बांधे रखने के लिए कुछ हद तक विटामिन सी की भी जरूरत होती है। ऐसे में आप उनकी डाइट में कुछ सुपरफूड्स शामिल कर सकते हैं। इससे बच्चे में खून की कमी पूरी होने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट होने में मदद मिलेगी।  

PunjabKesari

​चुकंदर और सेब का जूस 

​चुकंदर और सेब का जूस बच्चे को पिलाने से खून की कमी पूरी होती है। सेब में आयरन और चुकंदर में विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम व फोलिक एसिड पाए जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होने में भी मदद मिलती है। ऐसे में मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। साथ ही शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर होता है। इसके लिए 1-1 कप सेब व चुंकदर के जूस में 1-2 छोटे चम्मच शहद मिलाकर बच्चे को दें। 

PunjabKesari

​टमाटर

खून बढ़ाने के लिए टमाटर भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी खाद्य पदार्थों से आयरन अवशोषित करने में मदद करता है। ऐसे में बच्चे को रोजाना 1-2 टमाटर खिलाने या 1 गिलास इसका जूस देना फायदेमंद रहेगा। आप इसे बच्चे को सैंडविच, सलाद या रायते में मिलाकर भी खिला सकती है। 

किशमिश

किशमिश एक सुपरफूड की तरह काम करता है। यह कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, सोडियम, प्रोटीन, फाइबर आदि पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। करीब 100 ग्राम किशमिश का सेवन करने से बच्चा 1.88 मि.ग्रा आयरन प्राप्त कर सकता है। आप इसे सीधा बच्चे को खिलाने के अलावा दूध, खीर या किसी भी डिश में मिलाकर दे सकती है। 

PunjabKesari

अनार

अनार में आयरन, विटामिन बी, सी, के, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट और फाइबर होता है। ऐसे में इसे सुपरफूड कहा जाता है। इसके दाने या जूस का सेवन करने से खून की कमी पूरी होने में मदद मिलती है। आप बच्चे को नाश्ते में 1 गिलास अनार का जूस या 200 ग्राम अनार खाली पेट खिला सकती है। 

​तिल

काले तिल आयरन का उचित स्त्रोत माने जाते हैं। इसके सेवन से खून की कमी पूरी होने के साथ थकान व कमजोरी दूर होती है। इसका सेवन करने के लिए तिल के बीजों को 2 घंटे तक पानी में भिगोएं। फिर इसका पानी छानकर मिक्सी में पीसकर पेस्ट बनाएं। इसमें शहद मिलाकर दिन को 2 बार बच्चे को खिलाएं। आप चाहे तो इसमें बादाम, काजू आदि सूखे मेवे भी डाल सकती है। 
 

Related News