13 JULSATURDAY2024 9:47:19 AM
Nari

Irregular Periods से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 कारागर घरेलू उपाय

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 27 Nov, 2022 12:47 PM
Irregular Periods से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 कारागर घरेलू उपाय


पीरियड्स महिलाओं के शरीर में होने वाले बदलावों में से एक है। हर महीने महिलाओं को इससे गुजरना पड़ता है और कई दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे ही इनका समय पर ना होना भी एक समस्या है। कई महिलाओं और लड़कियों को पारियड्स में अनियनितता की समस्या रहती है। इसकी वजह हो सकती है नींद की कमी, गलत लाइफस्टाइल और स्ट्रेस । इसे कुछ आसान टिप्स से सही किया जा सकता है। आईए जानते हैं इसके बारे में। 

योग

जिन लोगों को हमेशा ही अनियमित पीरियड्स की समस्या रहती है, उन्हें योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। इससे अनियमित पीरियड्स से संबंधित हार्मोन का स्तर कम होता है। 

PunjabKesari

मसालेदार खाने से रहे दूर

आपको मसालेदार चीजों के सेवन से परहेज करना चाहिए। ये पीरियड्स में अनियमितता की समस्या को बढ़ाते हैं।

PunjabKesari

धनिया के बीज और दाल चीनी

अनियमिता पारियड्स की समस्या से राहत के लिए धनिया के बीज और दाल चीनी का पानी पीना फायदेमंद होता है। इससे दिन में 2 बार पिंए, इससे पीरियड्स नियमित होने लगेंगे।

देसी घी

घी के सेवन से अनियमित पीरियड्स की समस्या कम होती है। इसे आप रोटी, सब्जी या दूध के साथ अपनी डाइट में शामिल करें। ये काफी फायदेमंद है। 

PunjabKesari

अदरक

पीरियड की अनियमित मासिक को रोकने के लिए अदरक का सेवन करें। एक कप पानी में एक चम्मच अदरक को डालकर थोड़ी देर के लिए अच्छे से उबाल लें, इसमें थोड़ी चीनी मिलाएं और दिन में तीन बार थोड़ा- थोड़ा इस मिश्रण को लें। यदि आपको इस मिश्रण को लेने में कोई समस्या है तो गुड़ के साथ सुबह अदरक खाना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा। आपके पीरियड आ जाएंगे। 

PunjabKesari

अगर इस सब उपायों के बाद भी बड़े स्तर पर आप अनियमित पीरियड्स का सामना कर रही हैं तो जल्द से जल्द डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Related News