05 MAYSUNDAY2024 7:06:30 AM
Nari

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकती है ये आदतें, अभी से करें इनमें बदलाव

  • Edited By palak,
  • Updated: 28 Sep, 2022 10:58 AM
बढ़ते कोलेस्ट्रॉल का कारण बन सकती है ये आदतें, अभी से करें इनमें बदलाव

गलत खानपान, बदलता लाइफस्टाइल कई बीमारियों का कारण बन रहा है। इनमें से डायबिटीज, थायराइड, यूरिक एसिड और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ना एक आम समस्या हो गई है। कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ने से हाई ब्लड प्रेशर, हार्ट अटैक और हार्ट स्ट्रोक का जोखिम भी बढ़ता ही जाता है। इन सारी समस्याओं के कारण व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती है। व्यक्ति के शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं गुड कोलेस्ट्रॉल जिसको एचडीएल कोलेस्ट्रॉल कहते हैं और दूसरा होता है बेड कोलेस्ट्रॉल जिसको एलडीएल कोलेस्ट्रॉल कहते हैं। यह एक मोम जैसा पदार्थ होता है, जो रक्त में पाया जाता है। इस कोलेस्ट्रॉल का निर्माण लीवर करता है। रक्त में जब अच्छे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है तो खराब कोलेस्ट्रॉल हाई होने से रक्त वाहिकाओं को नुकसान होता है। यह शरीर में कई गंभीर रोगों को जन्म देता है। लेकिन कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ता क्यों है इसका कारण क्या है आज आपको इसके बारे में बताएंगे। तो चलिए आपको बताते हैं कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर क्यों बढ़ता है...

ये होते हैं बढ़ते कोलेस्ट्रॉल के कारण 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, क्रोनिक डिजीज, डायबिटीज, थायराइड, एचआईवी एड्स, ल्यूपस, मोटापा, शरीर में चर्बी का स्तर ज्यादा, शारीरिक गतिविधियों का कम होना और खराब लाइफस्टाइल के कारण कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। इसके अलावा कुछ मेडिकल स्थितियों में दवाइयों को सेवन करना, शराब का अधिक सेवन करना, लिवर संबंधी रोग या लिवर फंक्शन का ठीक से काम न कर पाना। इन सब कारणों से हाई कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। 

PunjabKesari

कैसे करें बढ़ता कोलेस्ट्राल कम

व्यायाम नियमित करके  

नियमित तौर पर एक्सरसाइज करें। इसके अलावा कुछ मील तक पैदल चलना, दौड़ना, स्विमिंग, साइकलिंग जैसी आसान एक्सरसाइज आप अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा योगाभ्यास करके भी आप हाई कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम कर सकते हैं। 

PunjabKesari

शराब स्मोकिंग को कहें ना

ज्यादा शराब का सेवन करने से भी शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। बढ़ता कोलेस्ट्रॉल कई बीमारियों का कारण होता है। इसलिए बढ़ते कोलेस्ट्रॉल में शराब का सेवन बिल्कुल भी न करें।

PunjabKesari

मोटापे को रखें कंट्रोल 

मोटापा भी आपके हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल का कारण बन सकता है। शरीर में 30 से ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स होने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। इसलिए यदि आप कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करना चाहते हैं तो मोटापा कम रखें। अपने शरीर को भी फिट रखें। 

लहसुन का करें सेवन

आप सुबह या फिर रात में सोने से पहले कच्चे लहसुन का सेवन जरुर करें। लहसुन में पाया जाने वाला एलिसन नाम का पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायता करता है। इसलिए यदि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है तो आप लहसुन का सेवन जरुर करें। 

PunjabKesari

ग्रीन टी पिएं

ग्रीन टी में पाए जाने वाले पोषक तत्व जो सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। यह आपका वजन कम करने में भी सहायता करती है। हैल्दी खान-पान और शरीर में मेटाबॉल्जिम ठीक करने में कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं। ग्रीन टी में पाए जाने वाले पोषक तत्व बेड कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में सहायता करता है। 

हल्दी वाला दूध पिएं 

हल्दी भी स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। हाई कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ने वाले लोगों के लिए यह और भी फायदेमंद होती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व बेड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं।

PunjabKesari

अलसी के बीज 

अलसी के बीजों में भी बहुत सारे पोषक तत्व पाए जानते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और लिनोलेनिक एसिड पाया जाता है यह बेड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायता करता है। यदि आप कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करना चाहते हैं तो अलसी के बीजों का सेवन कर सकते हैं। 

आंवला 

आंवला में अमिनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत अच्छी पाई जाती है। यह पोषक तत्व बेड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में सहायता करते हैं। आंवला पाउडर को आप गुनगुने पानी में डालकर पी सकते हैं। इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर नियंत्रित रहेगा। 

PunjabKesari

Related News