29 APRMONDAY2024 3:18:40 AM
Nari

शुगर मरीजों के लिए वरदान है शकरकंद, जानिए 5 और लाजवाब फायदे

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 06 Dec, 2023 07:35 PM
शुगर मरीजों के लिए वरदान है शकरकंद, जानिए 5 और लाजवाब फायदे

शकरकंद को स्वीट पोटैटो के नाम से भी जाना जाता है। ये एनर्जी का बहुत अच्छा सोर्स है। इसमें मौजूद विटामिन ए, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम और थायमिन जैसे एलिमेंट्स कई सारे health benefits देते हैं। इसके नियमित सेवन से व्यक्ति का पेट भरा रहता है, जिससे भूख कम लगती है और वेट लॉस में मदद मिलती है। बता दें इसमें आलू से ज्यादा स्टर्च होता है। इसे खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं और इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। आइए आपको बताते हैं शकरकंद खाने के 5 लाजवाब फायदे....

ब्लड शुगर रही है कंट्रोल में

डायबिटीज के मरीजों के लिए भी शकरकंद बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद यौगिक रक्त शर्करा को नियंत्रित करने में मददगार है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए शकरकंद को उबालकर खा सकते हैं। लेकिन अगर आपका ब्लड शुगल लेवल पहले ही बढ़ा हुआ है तो इसे खाने से पहले डॉक्टर से सलाह ले लें।

PunjabKesari

शरीर रहता है अंदर से गर्म

सर्दियों में मिलने वाली शकरकंद का असर गर्म होता है, इसलिए इन दिनों में इसे खाने फायदेमंद होता है। शकरकंद की गहरे रंग की प्रजाति में कैरोटिनॉयड जैसे बीटा- कैरोटीन और विटामिन ए ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। 100 ग्राम शकरकंद में 400 फीसदी से ज्यादा विटामिन ए पाया जाता है।

इम्यूनिटी होती है स्ट्रांग

शकरकंद में मौजूद आयरन, फोलेट, कॉपर, मैगनीशियम, विटामिन्स आदि होते हैं, जिससे इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है। इसको खाने से स्किन में चमक भी आती है और चेहरे पर झुर्रियां  नहीं पड़ती हैं। इसमें मौजूद विटामिन सी त्वचा में कोलाजिन का निर्मण करता है, जिससे आप सदाबाहर जवां और खूबसूरत रहते हैं।

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल में

शकरकंद में अच्छी मात्रा में पोटैशियम होता है। इसे खाने से ब्लड प्रेशर की समस्या काफी हद तक कम होती है। इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है।

PunjabKesari
आयरन की कमी होती है पूरी

शकरकंद में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। इसकी कमी होने पर शरीर में एनर्जी नहीं रहती है, ब्लड सेल्स का निर्माण कम होता है और इम्यूनिटी भी कमजोर होती है। शकरकंद खाकर आप शरीर में आयरन को पूरा कर सकते हैं।


 

Related News