29 APRMONDAY2024 2:05:50 AM
Nari

अगर आपकी इम्यूनिटी भी है कमजोर तो खाना शुरु कर दें संतरा, जानें अन्य फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Dec, 2023 12:47 PM
अगर आपकी इम्यूनिटी भी है कमजोर तो खाना शुरु कर दें संतरा, जानें अन्य फायदे

सर्दियों के मौसम में ऐसे कई फल होते हैं जो सेहत के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं उन्हीं में से एक हैं संतरा। संतरा भी सर्दियों के मौसम में आसानी से मिलता है। यह स्वास्थ्य को कई तरह के फायदे देता है। इसमें विटामिन-सी, आयोडीन, सोडियम, कैल्शियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी मजबूत बनाते हैं और बीमारियों से बचाए रखने में मदद करते हैं। यदि आप सर्दियों में संतरे का सेवन नियमित तौर पर करते हैं तो शरीर को ढेरों फायदे मिलते हैं। यह पाचन शक्ति को भी मजबूत बनाने में मदद करता है। इसके अलावा यह वजन कम करने में भी मदद करता है। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि संतरे का सेवन करने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं....

हाई ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल 

संतरे में पाया जाने वाला मैग्नीशियम हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रण करने में मदद हो सकता है। जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है तो संतरे को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

PunjabKesari

आंखे रहेगी स्वस्थ 

संतरे में मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। यह विटामिन-ए, विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। यह आंखों को स्वस्थ रखने में मददगार है।

हार्ट के लिए फायदेमंद 

संतरे में पौटेशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं। यह गुण स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माने जाते हैं। बदलते लाइफस्टाइल में यदि आप अपने दिल को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो संतरे का नियमित तौर पर सेवन कर  सकते हैं। 

PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल कम होगा

संतरे में मौजूद पैक्टिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। यह एक घुलनशील फाइबर है जो शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में करता है। 

वजन कम करने में मिलेगी मदद 

संतरे में पाया जाने वाला फाइबर और विटामिन-सी वजन कम करने में मदद करता है। फाइबर युक्त चीजों का सेवन करने से पेट ज्यादा समय तक भरा हुआ रहता है जिससे आप ओवरइंटिग से बचते हैं। ऐसे में यदि आप इस मौसम में वजन कम करना चाहते हैं तो आप संतरे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।  

PunjabKesari

Related News