04 MARTHURSDAY2021 12:44:09 PM
Nari

सिर्फ 2 लौंग से मिलेंगे 9 बेमिसाल फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 28 Jul, 2020 04:50 PM
सिर्फ 2 लौंग से मिलेंगे 9 बेमिसाल फायदे, ऐसे करें इस्तेमाल

भोजन बनाने में इस्तेमाल होने वाली लौंग खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत को भी दुरूस्त रखने में फायदेमंद होती है। आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होने से इसे दवाइयां बनाने में भी इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही सिर्फ 2 लौंग का सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होने के साथ दांत दर्द, सर्दी-जुकाम आदि कई छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम्स से राहत मिलती है। तो चलिए जानते है इससे मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में...

एसिडिटी करें दूर

पेट में एसिडिटी होने की परेशानी में लौंग काफी कारगर साबित होती है। इसके लिए एक पैन में 1 कप पानी उबालें। फिर उसमें 2 लौंग को पीसकर उसका पाउडर डालकर मिलाएं। जब पानी का रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें। उसके बाद पानी को ठंडा करके पीएं।

nari,PunjabKesari

दांत दर्द से दिलाएं राहत

इसके लिए 2 लौंग को पीस लें। तैयार पाउडर में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर दांतों पर रगड़ें। 

मुंह की बदबू होगी दूर

रोजाना खाने के बाद 2 लौंग और 1 छोटी इलायची को एक साथ चबाने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है। साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

सर्दी, खांसी व जुकाम करें दूर

सर्दी- जुकाम होने की समस्या पर 2 लौंग को 4-5 तुलसी के पत्तों के साथ एक कप पानी में उबालें। उसमें आवश्यकतानुसार शहद मिलाएं। तैयार मिश्रण को ठंडा कर सेवन करने से फायदा मिलता है।

nari,PunjabKesari

मुंह के छालों से दिलाएं आराम

अक्सर लोगों को मुंह में छाले होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में 2 लौंग को हल्का भून कर मुंह में रखें। उसके बाद मुंह में लार बनने पर थूकते रहें। जल्द ही छालों से छुटकारा मिलेगा।

तनाव करें कम

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर दूसरा व्यक्ति स्ट्रेस का शिकार है। ऐसे में 2 लौंग, तुलसी और पुदीना के 7-8 पत्ते और एक छोटी इलायची को पानी में उबालें। तैयार मिश्रण को पीने से मन शांत हो तनाव कम होने में मदद मिलती है।

गर्दन दर्द करें दूर

गर्दन दर्द होने की समस्या में 2 लौंग को पीस लें। तैयार पाउडर को 1 चम्मच सरसों के तेल में मिक्स कर हल्के हाथों से गर्दन की मसाज करने से दर्द से राहत मिलती है।

nari,PunjabKesari

पेट में कीड़ों से दिलाएं छुटकारा

खासतौर पर बच्चों के पेट में कीड़े पनपने है। ऐसी स्थिति में 2 लौंग के पाउडर में 1 चम्मच शहद मिलाएं कुछ दिनों तक खाएं। इससे जल्द राहत मिलेगी।

सिरदर्द से दिलाएं आराम

सिर दर्द होने पर 2 लौंग और चुटकी भर कपूर को पीस लें। तैयार पाउडर को 1 चम्मच नारियल तेल में मिलाकर सिर की हल्के हाथों से मालिश करें।
 

Related News