10 AUGWEDNESDAY2022 2:20:51 AM
Nari

चिया सीड्स खाने से होंगे कई फायदे, ऐसे करें इनका खाने में सेवन

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Jul, 2022 05:27 PM
चिया सीड्स खाने से होंगे कई फायदे, ऐसे करें इनका खाने में सेवन

सीड्स भी आपके स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। कद्दू के बीज, खरबूजे के बीज, चीया सीड्स आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। चिया सीड्स आपके बालों , त्वचा और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीज, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फॉस्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाया जाते हैं। यह पोषक तत्व आपका वजन घटाने और पाचन संबंधी समस्याओं से भी राहत दिलाने में मदद करते हैं। चिया सीड्स का सेवन करते दौरान आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखने की जरुरत है। तो चलिए जानते हैं उनके बारे में...

वजन कम करने में मददगार 

चिया सीड्स में फाइबर और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे आपका पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है और वजन भी तेजी से कम करने में सहायता मिलती है, क्योंकि इसका सेवन करने से आपका पाचन एकदम दुरुस्त रहता है और आप खाना भी आसानी से पचा पाते हैं। चिया सीड्स से आप अपच, कब्ज और गैस जैसी समस्याओं से भी राहत पा सकते हैं।

PunjabKesari

नींद आएगी अच्छी 

आजकल के बहुत से लोग अनिद्रा और तनाव जैसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं। अच्छी नींद न आ पाने का असर उनके स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। ऐसे में आप चिया सीड्स का सेवन कर सकते हैं। इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। यह चिंता, तनाव और अनिद्रा जैसी समस्याओं को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा इसका सेवन करने से दिल संबंधी बीमारियां और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम होता है।

PunjabKesari

हड्डियां करे मजबूत 

चिया सीड्स हड्डियों को भी मजबूत करने में सहायता करते हैं। यदि आपको हड्डियों से संबंधी कोई बीमारी है तो इसका सेवन करने से ठीक हो सकती है। इसमें कैल्शियम और फॉस्फोरस पाया जाता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है। आप इसका सेवन स्मूदी या फिर फलों के साथ कर सकते हैं। 

PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल कम करने में करे मदद 

चिया सीड्स का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं की भी कम करने में सहायता मिलती है। इसमें पाए जाने वाले विटामिन-डी और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को डिटॉक्स करने में और एक्स्ट्रा चर्बी को शरीर में से निकालने में सहायता करते हैं। इससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल संतुलित मात्रा में रहता है।

PunjabKesari

 त्वचा और बालों के लिए भी फायदेमंद 

इसमें प्रोटीन और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसका सेवन करने से आपकी त्वचा ग्लोइंग और साफ दिखाई देती है। इसके अलावा चेहरे की फाइन लाइन्स और झुर्रियां भी कम करने में सहायता मिलती है। चिया सीड्स बालों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

PunjabKesari

कैसे करें इसका सेवन? 

चिया सीड्स कभी भी कच्चे नहीं खाने चाहिए। कच्चे चीया सीड्स खाने से आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इससे आपको पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। आप इसे भिगोकर या फिर किसी अन्य तरीके से इसका सेवन कर सकते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप एक दिन में 1 चम्मच या फिर 15 ग्राम चीया सीड्स का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

इन चीजों के साथ मिलाकर खाएं

. आप चिया सीड्स को भिगोकर स्मूदी में ऊपर से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

PunjabKesari
. दलिया या फिर ओट्स के ऊपर भी आप इसे डालकर खा सकते हैं। इससे आपके खाने का स्वाद भी बढ़ जाएगा। 

PunjabKesari
. खीरा,  टमाटर, चुकंदर और गाजर जैसी सब्जियों में बने सलाद में आप इसे डालकर खा सकते हैं।

PunjabKesari
. रातभर चिया सीड्स भिगोकर सुबह अखरोट, बादाम या फिर किसी भी तरह के ड्राई फ्रूट्स के साथ इसका सेवन कर सकते हैं। 

. आप फलों और दही में मिलकार भी इसका सेवन कर सकते हैं।  आप छाछ में मिलाकर भी चिया सीड्स पी सकते हैं।

PunjabKesari
.  

Related News