03 MARWEDNESDAY2021 2:56:09 AM
Nari

सोने से पहले दूध में उबाल कर पीएं अखरोट, मिलेंगे 5 लाजबाव फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 17 Nov, 2020 11:57 AM
सोने से पहले दूध में उबाल कर पीएं अखरोट, मिलेंगे 5 लाजबाव फायदे

बिजी लाइफस्टाइल के चलते लोग अपनी सेहत का अच्छे से ध्यान नहीं रख पाते हैं। ऐसे में शरीर बीमारियों की चपेट में आने लगता है। इससे बचने के लिए डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करने की जरूरत होती है। इसके लिए डाइट में ताजे फल, सब्जियां, ड्राई फ्रूट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स आदि चीजों को शामिल करने करना चाहिए। इसके अलावा दूध में अखरोट डालकर  सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। यह ड्रिंक हैल्थ और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होती है। 


अखरोट में इनमें मौजूद विटामिन, कैल्शियम, आयरन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ बीमारियों के बचाव रखते हैं। इसके विपरीत दूध में कैल्शियम, प्रोटीन आदि तत्व अधिक होने से शरीर मांसपेशियों व हड्डियों को मजबूती मिलने के साथ विकास करने में मदद मिलती है। तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में...

अखरोट का दूध बनाने की रेसिपी...

 

सामग्री

अखरोट- 2 (रातभर भिगे हुए)
दूध- 1 गिलास

PunjabKesari

विधि

1. अखरोट को मिक्सी में पीस लें। 
2. अब एक पैन में दूध गर्म करके उसमें अखरोट का पेस्ट डालकर उबालें। आप चाहे तो इसमें शहद मिला सकते हैं।
3. एक उबाल आने पर गैस बंद करें।
4. लीजिए आपका अखरोट वाला दूध बनकर तैयार है। इसे गुनगुना ही रात को सोने से पहले पीएं।

तो चलिए अब जानते हैं इसे पीने से मिलने वाले फायदों के बारे में...

 

दिल का रखे ध्यान

अखरोट व दूध में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद करते हैं। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। 

PunjabKesari

कैंसर से बचाव

अखरोट में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-कैंसर गुण होते हैं। इसे दूध में उबालकर पीने से शरीर को सभी जरूरी तत्व मिलते हैं। साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। 

याददाशत बढ़ाए

दिमाग की आकृति के बने अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इसे दूध में मिलाकर पीने से दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है। साथ ही स्मरण शक्ति बढ़ने में मदद मिलती है।

ब्लड शुगर रहे कंट्रोल

इनमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। साथ ही डायबिटीज होने का खतरा कई गुणा कम रहता है।

PunjabKesari

स्किन के लिए फायदेमंद

दूध में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स हेल्थ और स्किन दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। दूसरी ओर अखरोट में एंटी-एजिंग गुण होते हैं। ऐसे में दोनों को मिलाकर पीने से बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम कर त्वचा को जवां दिखाने में मदद मिलती हैं। 
 

Related News