12 AUGFRIDAY2022 11:29:30 AM
Nari

इस दिन मनाई जाएगी हरियाली तीज, बन रहा है शुभ योग

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 Jul, 2022 06:22 PM
इस दिन मनाई जाएगी हरियाली तीज, बन रहा है शुभ योग

हरियाली तीज का व्रत हर साल सावन महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है। इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। महिलाएं अपने पत्ति के लिए निर्जला व्रत करती हैं। इस दिन शुभ समय में माता पार्वती, भगवान शिव और गणेश जी की पूजा की जाती है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, सती के आत्मदाह कर देने के बाद माता पार्वती ने जन्म लिया था। माता पार्वती ने भगवान शिव को पाने के लिए कई सालों तक कठोर तप और व्रत किया था। माता पार्वती की यह मनोकामना श्रावण महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को पूर्ण हुई थी। इसी कारण हर साल इसी दिन हरियाली तीज का त्योहार मनाया जाता है। इस साल हरियाली तीज पर एक शुभ संयोग बन रहा है। तो चलिए जानते हैं उसके बारे में....

इस दिन मनाई जाएगी तीज 

हिंदू पंचागों के अनुसार, इस साल श्रावण महीने की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि 31 जुलाई को हरियाली तीज मनाई जाएगी। पूजा का शुभ मूहुर्त रविवार प्रात: 02 बजकर 59 मिनट पर शुरु हो रहा है। यह मूहूर्त अगले दिन यानी सोमवार 01 अगस्त को प्रात: काल 04 बजकर 18 मिनट पर खत्म हो जाएगा। ऐसे में हरियाली तीज 31 जुलाई के दिन मनाई जाएगी। 

PunjabKesari

बन रहा है शुभ संयोग 

हरियाली तीज वाले दिन रवि योग बन रहा है। यह योग दोपहर 02 बजकर 20 मिनट से शुरु होकर अगले दिन 01 अगस्त को प्रात: काल 05 बजकर 42 मिनट तक रहेगा। इस योग में हरियाली तीज की पूजा करना बहुत ही उत्तम रहेगा। किसी भी कार्य को संपन्न करने के लिए रवि योग बहुत ही शुभ माना जाता है। यह योग कई अशुभ योगों के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है। रवि योग पर सूर्य को अर्ध्य देना काफी शुभ और प्रभावशाली हो सकता है। 

हरियाली तीज का क्या महत्व होता है?

. इस तीज का व्रत पति की लंबी आयु और जीवन के लिए रखा जाता है। 
. कुंवारी कन्याएं मनपसंदीदा जीवनसाथी पाने के लिए यह व्रत रखती हैं। इस व्रत को करने से उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। मान्यताओं के अनुसार, इसी व्रत को करके माता पार्वती ने भगवान शंकर को प्राप्त किया था। 

PunjabKesari
. अच्छी संतान प्राप्त करने के लिए भी हरियाली तीज का व्रत रखा जाता है। 
. इसके अलावा यदि आपकी शादी-शुदा जिंदगी में समस्याएं आ रही हैं तो भी आपको यह व्रत करना चाहिए। हरियाली तीज का व्रत रखने से आपका दांपत्य जीवन खुशहाल रहेगा। 

PunjabKesari
 

Related News