18 JUNTUESDAY2024 12:36:09 PM
Nari

चाय पीने की आदत छोड़ने से होता है इन बीमारियों का खतरा कम!

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 09 Jun, 2024 03:59 PM
चाय पीने की आदत छोड़ने से होता है इन बीमारियों का खतरा कम!

नारी डेस्क: बहुत से लोग सुबह की शुरुआत एक कप चाय के साथ करते हैं। कई लोगों को तो चाय इतनी पसंद होती है कि वह पहले सुबह चाय पीते हैं उसके बाद वह फिर नाश्ते के साथ और इसके बाद ऑफिस में चाय ऐसे लोगों के लिए और कुछ जरुरी हो ना हो लेकिन चाय बहुत ही जरुरी होती है। इसकी लत ऐसी है कि जब व्यक्ति को एक बार लग जाए तो फिर छोड़ना मुश्किल हो जाता है। लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दें कि इसकी लत बेहद हानिकारक होती है। अगर आप चाय पीना छोड़ देते हैं तो इससे आपको कई तरह की बीमारियों से राहत मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

आएगी अच्छी नींद 

चाय पीना अगर आप छोड़ देते हैं तो आपको नींद अच्छी आने लगेगी। अगर आपको अनिद्रा की समस्या रहती है तो चाय छोड़ दें।  इसमें पाया जाने वाला कैफीन अनिद्रा जैसी परेशानी खड़ी  कर सकता है।

PunjabKesari

वजन होगा कम 

चाय में चीनी भी डाली जाती है । चीनी में कैलोरी की मात्रा काफी मौजूद होती है जो आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में अगर आप चाय पीते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो चाय पीना छोड़ दें आपको खुद ही अपने वजन में फर्क दिखने लगेगा। 

PunjabKesari

ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल 

इसमें कैफीन भी काफी ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है। ज्यादा कैफीन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ती है। वहीं अगर आप ब्लड प्रेशर कंट्रोल में करना चाहते हैं तो चाय पीना छोड़ दें। 

दांत रहेंगे सफेद 

चाय आपके दांतों का रंग भी प्रभावित करती है ऐसे में अगर आप 1 महीना इसका सेवन नहीं करते हैं तो आपके दांतों सफेद रहेंगे और इन पर पीलापन भी नहीं आएगा। 

PunjabKesari

Related News