22 JANFRIDAY2021 8:14:28 PM
Nari

पीरियड पेन से लेकर डायबिटीज तक बहुत फायदेमंद है अदरक का पानी

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 26 Jul, 2020 10:08 AM
पीरियड पेन से लेकर डायबिटीज तक बहुत फायदेमंद है अदरक का पानी

इस मौसम में होने वाली खासी जुकाम का एक ही इलाज है वो है अदरक। अदरक खाने के साथ-साथ चाय और मसालों में भी इस्तेमाल किया जाता है वहीं दूसरी ओर अदरक औषधीय गुणों से भरपूर है। जितना गुणकारी अदरक खाने में या चाय में होता है उतना ही गुणकारी इसका पानी होता है। अदरक में मौजूद कई तरह के फाइबर, कैल्शियम हमारे शरीर को बहुत से लाभ पहुंचाता है। पीरियड पेन से लेकर स्किन ग्लो तक सबमें अदरक का पानी कारगर है। आप को भी अपनी डेली रूटीन में इसके पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको अदरक के पानी के फायदे बताते हैं। 

PunjabKesari
1. बालों और स्किन के लिए 

अदरक का पानी बालों और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें जितने भी पोषक तत्व होते हैं सभी हमारे शरीर को बहुत लाभ पहुचांते हैं। इससे बाल मजबूत होतें है और स्किन भी साफ होती है। 

2. पीरियड पेन से मिलेगी राहत

PunjabKesari

पीरियड के दौरान बहुत सारी लड़कियों को पेन की समस्या रहती है ऐसे में वो अदरक के पानी का सेवन करें इससे आपको पीरियड पेन में राहत मिलेगी। आपको करना बस इतना है कि पीरियड के दौरान रोज सुबह उठकर अदरक के पानी के हल्का स् गर्म करना है और इससे आपको होने वाली पेन, ब्लोटिंग की समस्या में काफी राहत मिलती है। 

3. वेट लॉस के लिए

कईं बार हमारे मोटापे का कारण क्रेविंग होती है जिसके कारण भी हमारा वजन बढ़ने लगता है ऐसे में अदरक का पानी पीना बेस्ट रहेगा। इससे आपकी एक्सट्रा फेट भी कम होगी और आपको बार-बार खाने की क्रेविंग भी नहीं होगी। 

4. डायबीटीज मरीजों के लिए

वैसे तो अदरक का पानी हर एक व्यक्ति के लिए लाभकारी है लेकिन बात अगर डायबीटिज के मरीजों की करें तो अदरक का पानी उनके लिए बेहद लाभकारी है। इससे शुगर हमेशा कंट्रोल में रहती है। आप इसका सेवन सुबह भी कर सकते हैं। 

5. मसल्स पेन से दिलाए राहत 

PunjabKesari

जिम के शौकीन लोग जब एक्सरसाइज करते हैं तो उनके मस्लस में ज्यादा वर्कआउट करने से दर्द होना लगता है जिसके कारण पूरा दिन वो बाकी काम भी आराम से नहीं कर पाते ऐसे में अगर आप इस मस्लस पेन से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आप अदरक के पानी का सेवन करें इससे आपको दर्द में काफी राहत मिलेगी। 

6.  उबकाई में राहत

कईं बार हमें उल्टी जैसा मन करता है और उबकाई भी आने लगती है ऐसे में भी अदरक का पानी बेस्ट है। आप इसका सेवन सुबह उठते ही कर सकती है इससे आपको बहुत आराम मिलेगा।

7. एंटीबैक्टीरियल तत्व

अदरक में एंटीबैक्टीरियल तत्व के साथ ही कैंसर से लडऩेवाले तत्व भी पाए जाते हैं। एंटीबैक्टिरियल होने की वजह से अदरक का पानी लंग्स, प्रोस्टेट, ओवेरियन, कोलोन, ब्रेस्ट, स्किन और पेंक्रिएटिक कैंसर से हमारी हिफाजत करता है। इसलिए अदरक का पानी हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। 

 

Related News