27 JUNMONDAY2022 1:47:51 AM
Nari

कहीं आप तो नहीं लगाती Pimple पर टूथपेस्ट या बेकिंग सोडा? जान लें इसके नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Jul, 2021 10:44 AM
कहीं आप तो नहीं लगाती Pimple पर टूथपेस्ट या बेकिंग सोडा? जान लें इसके नुकसान

खानपान, मौसम में बदलाव, हार्मोनल चेजेंस के कारण पिंपल्स, मुहांसे होना आम बात है। कुछ लड़कियां टूथपेस्ट या बेकिंग सोडा से इन्हें चुटकियों में दूर करने की कोशिश करती हैं। भले ही इनसे पिंपल्स दूर हो जाए लेकिन इससे स्किन को नुकसान भी हो सकता है। आज हम आपको यही बताएंगे कि टूथपेस्ट व बेकिंग सोडा स्किन के लिए क्यों हानिकारक है।

क्यों हानिकारक है टूथपेस्ट?

दरअसल, टूथपेस्ट में पैरॉक्साइड, हाइड्रोजन, एल्कोहल और बेकिंग सोडा होता है जो स्किन के लिए सही नहीं है। ऐसे में टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से पहले एक बार सोच लें।

PunjabKesari

चेहरे पर कैसा टूथपेस्ट लगाएं?

पिंपल्स के लिए हमेशा सफेद रंग का टूथपेस्ट इस्तेमाल करें और कभी भी चेहरे पर कलरफुल टूथपेस्ट ना लगाएं। इससे आपकी परेशानी ज्यादा बढ़ सकती है।

चलिए अब आपको बताते हैं टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने के नुकसान

स्किन हो सकती है ड्राई

पिंपल्स पर टूथपेस्ट लगाना सही है लेकिन पूरे चेहरे पर इसके लगाने से त्वचा में रुखापन हो सकता है। ऐसे में जब भी इसका इस्तेमाल करें तो सिर्फ पिंपल्स पर ही लगाएं।

स्किन एलर्जी व जलन

पिंपल्स के लिए आप जिस टूथपेस्ट का यूज करते हैं उनमें ट्राइक्लोसन (Triclosan) होता है, जो मुंहासों वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता है। मगर, इससे स्किन पर एलर्जी, खुलजी, जलन हो सकती है।

PunjabKesari

पड़ सकते हैं दाग-धब्बे

ज्यादा टूथपेस्ट का इस्तेमाल स्किन पर गहरा निशान छोड़ देता है। वहीं, यह पिंपल्स को पिचका देता है लेकिन उसके निशान वहीं छोड़ देता है। ऐसे में इससे आपके चेहरे पर दाग-धब्बे पड़ जाते हैं।

त्वचा के लिए हानिकारक बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडे का अधिक इस्तेमाल भी स्किन के लिए हानिकारक है। इसमें फास्फेट की मात्रा अधिक होती है, जिससे स्किन समय से पहले बूढ़ी दिखने लगती है।

बेकिंग सोडा से स्किन को होने वाले नुकसान

. अधिक मात्रा में बेकिंग सोडा लगाने से चेहरे पर दाग-धब्बों पड़ सकते हैं। 
. इससे स्किन खुरदरी हो सकती है। 
. यह चेहरे पर रेशैज, खुजली और जलन जैसी परेशानियां दे सकता है।

PunjabKesari

ध्यान रखें कि त्वचा बहुत सेंसटिव होती है इसलिए किसी भी चीज का इस्तेमाल करने से पहले स्पेशलिस्ट से सलाह लें, फिर चाहे वो घरेलू नुस्खे ही क्यों ना हो।

Related News