19 APRFRIDAY2024 2:53:39 PM
Nari

नींबू-शहद से घटेगा वजन, बिल्कुल झूठ हैं वेट लूज से जुड़ी इंटरनेट की 5 बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Sep, 2020 12:16 PM
नींबू-शहद से घटेगा वजन, बिल्कुल झूठ हैं वेट लूज से जुड़ी इंटरनेट की 5 बातें

खराब लाइफस्टाइल के कारण मोटापा आज हर तीसरे व्यक्ति की समस्या बन गया है। मगर, जब बात वजन घटाने की हो तो लोग एक्सपर्ट से राय लेने की बजाए इंटरनेट पर तरह-तरह के तरीके खोजने लगते हैं। हर किसी के शरीर की क्षमता अअलग-अलग होती है। ऐसे में जरूरी नहीं कि इंटरनेट पर बताए तरीके आपके काम आए। वहीं कई बार इंटरनेट पर बताई गई चीजें सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकती हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें वजन घटाने के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

नींबू पानी और शहद

मोटापा कम करने के लिए लोग सबसे पहले नींबू शहद का सेवन करने लगते हैं। मगर, इससे वजन कम नहीं होता। 1 चम्मच शहद में करीब 200 कैलोरी होती है। वहीं, खाली पेट नींबू पानी पीने से एसिडिटी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

PunjabKesari

फल व सब्जियां खाने से घटेगा मोटापा

इसमें कोई शक नहीं कि फल व सब्जियां सेहत के लिए फायदेमंद होती है लेकिन वजन घटाने के लिए सिर्फ फल व सब्जियों पर भरोसा करना सही नहीं है। वेट लूज के लिए आपकी डाइट में लो कार्ब्स और हाई प्रोटीन का होना जरूरी है।

एप्पल साइडर सिरका

अक्सर लोग इंटरनेट से पढ़कर सुबह खाली पेट सेब का सिरका पीने लगते हैं लेकिन शायद आपको यह नहीं पता कि इससे पेट में अल्सर हो सकता है। इसके अलावा यह गले में जलन व नर्वस सिस्टम को भी नुकसान पहुंचाता है।

PunjabKesari

भूखे रहना

बहुत से लोग तो ऐसे भी हैं जो वजन घटाने के लिए खान-पीना ही छोड़ देते हैं लेकिन इससे BMR कम होता है और शरीर में कमजोरी आ जाती है। वजन घटाने के लिए कैलोरी, कार्ब्स करना जरूरी है लेकिन खाना छोड़ना नहीं।

सप्लीमेंट्स

जिम जाने वाले लोग तो वजन घटाने के लिए सप्लीमेंट्स भी लेते हैं। मगर, इससे किडनी फेल का खतरा रहता है। वहीं वेट लूज सप्लीमेंट्स का अधिक सेवन हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है।

PunjabKesari

ऐसे में अगर आप भी वजन कम करना चाहते हैं तो इंटरनेट पर आइडियाज ढूंढने की बजाए किसी एक्सपर्ट से सलाह लें। साथ ही ज्यादा से ज्यादा हैल्दी डाइट लें, एक्सरसाइज करें और ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं।

Related News