17 JANMONDAY2022 6:01:41 AM
Nari

Useful Tips: फ्रिज में ना रखें खाने पीने की ये चीजें, खाकर सेहत होगी खराब

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Jan, 2022 12:52 PM
Useful Tips: फ्रिज में ना रखें खाने पीने की ये चीजें, खाकर सेहत होगी खराब

फ्रिज तो हर घर आसानी से मिलने वाली चीज है। इसमें खाने-पीने का सामान स्टोर करने से ये कई दिनों तक सही रहता है। मगर बहुत सारी चीजें ऐसी होती है, जिसे फ्रिज में स्टोर करने से वे जल्दी ही खराब लगती हैं। मगर फिर भी अक्सर लोग इन चीजों को फ्रिज में स्टोर कर लेते हैं। फ्रिज में स्टोर की इन चीजों को खाने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है। ऐसे में बीमार होने का खतरा बढ़ता है। इसलिए इन चीजों को फ्रिज में रखने की गलती ना करें। चलिए जानते हैं कि फ्रिज में  किन चीजों स्टोर करने से बचना चाहिए...

केला

केला हर मौसम में मिलने व खाने वाला फल है। मगर इसे कभी भी फ्रिज में स्टोर नहीं करना चाहिए। इसे सर्दी हो या गर्मी हमेशा कमरे के तापमान पर ही स्टोर करना चाहिए। केले को फ्रिज में रखने से यह जल्दी गलकर खराब हो सकता है। इसके अलावा केला जल्दी काला पड़ जाएगा।

PunjabKesari

शहद

अक्सर लोग शहद को फ्रिज में स्टोर करते हैं। मगर इससे यह  जल्दी खराब हो सकता है। कम तापमान में शहद रखने से इसमें क्रिस्टल बनने लगते हैं। ऐसे में इसका नैचुरल स्वाद खराब हो सकता है। इसलिए मौसम भले कोई भी हो शहद को किचन या सामान्य रूम टेंमपेचर वाली जगह पर रखें।

आलू

अगर आप आलू को फ्रिज में स्टोर करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लें। दरअसल, फ्रिज का तापमान कम होता है। इसमें आलू स्टोर करने से इसमें मौजूद स्टार्च शुगर में जाएगा जो सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार ऐसा आलू डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक हो सकता है। ऐसे में आलू को हमेशा सामान्य तापमान पर लकड़ी की टोकरी में ही स्टोर करें।

PunjabKesari

टमाटर

आमतौर पर लोग टमाटर को फ्रिज में स्टोर करते हैं। मगर ऐसा करने से वे जल्दी ही गलने व सड़ने लगते हैं। फ्रिज के कम टेंपरेचर पर टमाटर रखने से इसके ऊपर की झिल्ली गलने लगती है। इसके कारण टमाटर का रंग और स्वाद खराब होने लगता है।

pc: the indian express and blissmark

 

Related News