26 APRFRIDAY2024 12:23:01 AM
Nari

डिस्पोजल बर्तनों का इस्तेमाल बन सकता है कैंसर का कारण

  • Updated: 23 Jun, 2017 10:00 AM
डिस्पोजल बर्तनों का इस्तेमाल बन सकता है कैंसर का कारण

पंजाब केसरी (सेहत) : घर में अक्सर शादी या किसी और फंक्शन के दिनों में खाने के लिए डिस्पोजल बर्तनों का इस्तेमाल किया जाता है। इससे बर्तन कम गंदे होते हैं और डिस्पोजल में खाना भी आसान होता है लेकिन यह शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। सबसे ज्यादा नुकसान डिस्पोजल गिलास में चाय पीने से होता है। इससे कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती है जिसके बारे में बहुत कम लोग ही जानते होंगे। आइए जानिए कैसे डिस्पोजल शरीर को नुकसान पहुंचाता है।


डिस्पोजल गिलास के नुकसान - 
डिस्पोजल गिलास के अंदर के हिस्से को चिकना बनाने के लिए मोम की पतली परत चढ़ाई जाती है। जब इसमें गर्म चाय डाली जाती है तो मोम पिघल कर चाय के साथ मिल जाती है और हमारे पेट में चली जाती है लेकिन चाय गर्म होने की वजह से इसके स्वाद के बारे में पता नहीं चल पाता। इन बर्तनों के अधिक इस्तेमाल से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी शरीर को घेर लेती है।


कैसे करें पहचान - 
डिस्पोजल गिलास में मोम की पहचान करने के लिए खाली गिलास के अंदर की तरफ उंगली से रगड़ने से आपकी उंगली हल्की मुलायम हो जाएगी। इसके अलावा इस गिलास में गर्म चाय डालकर रखें और ठंडी होने पर चाय का एक घूंट पीएं। इससे आपके मुंह का स्वाद बिगड़ जाएगा और सारा दिन कुछ भी खाने के बाद भी ठीक नहीं होगा। इससे पता चलेगा कि डिस्पोजल में मोम का इस्तेमाल है। 

Related News