28 APRSUNDAY2024 5:55:44 PM
Nari

China में फैली नई बीमारी का पूरी दुनिया को खतरा! 6 राज्यों को किया गया Alert

  • Edited By palak,
  • Updated: 30 Nov, 2023 10:44 AM
China में फैली नई बीमारी का पूरी दुनिया को खतरा! 6 राज्यों को किया गया Alert

चीन में बच्चों के बीच तेजी से बढ़ रही सांस की बीमारी के चलते भारत सरकार ने 6 राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया है। इसमें राजस्थान, कर्नाटक, गुजरात, उत्तराखंड, तमिलनाडू और हरियाणा शामिल हैं। चीन में बच्चों के निमोनिया के बढ़ते मामलों में बढ़ोतरी हुई है। इसके चलते एहतियात के तौर पर इन प्रदेशों के अस्पतालों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को सांस संबंधी समस्याओं के साथ आने वाले मरीजों से तेजी से निपटने का निर्देश भी दिया गया है। कर्नाटक सरकार ने भी अपनी राज्य के लोगों को मौसमी फ्लू के बारे में जागरुक रहने के लिए कहा है। साथ ही मौसम फ्लू के लक्षणों, जोखिम कारकों में क्या करें और क्या न करें को लेकर भी सूची जारी कर दी है। 

लोगों को किया गया अलर्ट 

लोगों को खांसते या छींकते हुए मुंह और नाक ढकने, बार-बार हाथ धोने, चेहरे को छूने से बचने और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने की सलाह दी गई है। स्थानीय रिपोर्टों में कहा गया है कि राजस्थान स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सलाह में बताया गया है कि स्थिति वर्तमान में चिंताजनक नहीं हैं लेकिन चिकित्सा कर्मचारियों को निगरानी रखनी चाहिए और संक्रामक रोगों को फैलने से भी रोकना चाहिए। राजस्थान ने कहा कि बाल चिकित्सा यूनिट्स और चिकित्सा विभागों में पूरी व्यवस्था की जानी चाहिए। 

PunjabKesari

इन राज्यों में भी किया गया अलर्ट 

वहीं गुजरात के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा है कि चीन की स्थिति को देखते हुए एहतियात के तौर पर कोविड-19 महामारी के दौरान बनाए गए स्वास्थय्य सेवा बुनियादी ढांचे को मजबूत किया जा रहा है। सरकार ने अधिकारियों से अपनी तैयारियों की भी समीक्षा लेने के लिए कहा है। वहीं उत्तराखंड के स्वास्थ्य अधिकारियों को सांस संबंधी बीमारियों के मामलों की निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया है क्योंकि उत्तराखंड के तीन जिले जो कि चमोली, उत्तरकाशी और पिथौरागढ़ चीन की सीमा से लगे हुए हैं। वहीं हरियाणा के स्वास्थ्य विभाग के निर्देश में कहा गया है कि सार्वजनिक या निजी अस्पतालों में किसी भी असामान्य सांस संबंधित बीमारियों के मामले की तुंरत सूचना दी जानी चाहिए।

PunjabKesari

तमिलनाडु में चल रही है बीमारी से निपटने की तैयारी 

तमिलनाडु में भी इस बीमारी से निपटने की तैयारियों को बढ़ावा दिया जा रहा है। सरकारी और निजी अस्पतालों को भी आदेश दिया गया है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के एक बयान में कहा गया है कि हालांकि राज्य में अभी तक बच्चों में निमोनिया का कोई मामला सामने नहीं आया है लेकिन अधिकारियों को एहतियात के तौर पर नजर रखने के लिए कहा गया है। केंद्र ने 24 नवंबर को कहा हि भारत चीन में मौजूदा इंफ्लुएंजा की स्थिति से उत्पन्न होने वाली किसी भी तरह की आपात स्थिति के लिए भारत तैयार है और वह उस देश में बच्चों में एच9एन2 के प्रकोप और सांस संबंधी बीमारियों के मामलों की भी निगरानी कर रहा है।  


 

Related News