17 AUGSATURDAY2019 9:07:03 PM
Nari

कैंपिंग का मजा उठाना चाहते हैं तो जरुर जाएं मनाली

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Jul, 2019 10:55 AM
कैंपिंग का मजा उठाना चाहते हैं तो जरुर जाएं मनाली

युवाओं में हिल स्टेशन जाकर कैंपिंग करने का क्रेज दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। बस तलाश रहती है तो एक अच्छी सी लोकेशन की। ऐसे में कैंपिंग के लिए मनाली से बेहतर और कोई जगह नहीं हो सकती। मुलायम हरी-भरी घास, झरनों का शोर और चिड़ियों की चहचहाट से घिरे इस हिल-स्टेशन पर जाकर हर कोई खुद को एक नई दुनिया में महसूस करता है। 

मनाली की खासियत

मनाली काफी लंबे समय से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता आ रहा है। इसी वजह से आज भी दूर-दूर से लोग इस हिल-स्टेशन की खूबसूरती को निहारने आते हैं। यहां पर स्थित 'रोहतांग पास' नाम की बर्फीली पहाड़ी को देख पर्यटकों की आंखे खुली की खुली रह जाती हैं। खूबसूरती के लिए फेमस होने के साथ-साथ यह पहाड़ी ट्रेकिंग के लिए भी जग फेमस है। इसके अलावा भी और मनाली में और बहुत सी खूबसूरत जगहें हैं जैसे कि...

PunjabKesari

सोलंग घाटी 

सोलांग घाटी को ग्लेशियरों के लिए जानी जाती है। यहां से आप ग्लेशियरों का आंनद उठा सकते हैं। यहां पर स्कीइंग करने का अपना अलग ही मजा है।

राहला फाल

राहला फाल खूबसूरत झरने के लिए जाना जाता है। आप इस झरने के पास बैठकर घंटो इसके मनमोहक दृशय का आनंद उठा सकते हैं। बहुत से युवा इस झरने पर आकर खूब सारी तस्वीरें भी खिचवाते हैं। 

व्यास कुंड

व्यास कुंड हिमाचल प्रदेश की प्रमुख नदी है। यहां का खूबसूरत नज़ारा और इस नदी का बहाव पर्यकों को यहीं रह जाने को मजबूर करता है।यहां रिवर-राफ्टिंग का मजा भी लिया जा सकता है। 

कोठी

कोठी मनाली का एक प्रसिद्ध लॉन्ज है।अगर कैंपिंग से बोर हो गए हों तो आप कोठी में ठहर कर मनाली के प्रकृतिक नजारों का आनंद ले सकते हैं। मनाली के इस फेमस लॉन्ज में आपको मनाली का फेमस फूड भी चखने को मिल जाएगा।

PunjabKesari

अब बात करते हैं कैंपिंग से जुड़ी कुछ सावधानियों के बारे में...

-सबसे जरुरी बात कैंप हमेशा किसी सुरक्षित जगह पर ही लगाएं। आप जिस जगह पर कैंपिंग के लिए जा रहे हैं, कोशिश करें अंधेरा होने से पहले वहां पहुंचकर अपने टेंट लगा लें। 

-बारिश के मौसम में वॉटर प्रूफ टैंट का ही इस्तेमाल करें।अच्छे से देख लें कि अचानक बारिश होने पर आपके टैंट में से किसी तरह की लीकेज न हो। 

-ऐसी जगह टैंट लगाएं जहां खुली स्पेस हो। बोन फायर टेंट से दूर करें, जिससे आग लगने का खतरा न हो।बोन फायर के लिए पत्थर से बने सर्फेस ही चुनें। ऐसा करने से आग लगने की गुंजाइश कम हो जाती है। 

PunjabKesari

-जंगली जानवरों से बचने के लिए फ्लैशलाइट का इस्तेमाल करें। फ्लैशलाइट की रोशनी शिकार पर निकले जानवरों को दूर रखती है।
हल्के रंग के कपड़े पहनें। इससे कीड़े आपसे दूर रहेंगे।

-कैंपिंग के दौरान अपने पास फ्लैशलाइट जरुर रखें। जंगली जानवरों से बचने के लिए फ्लैशलाइट का इस्तेमाल करें। जानवर फ्लैशलाइट की रोशनी से डरते हैं। 

-खाना खाने के बाद बचे हुए खाने को खुले में न छोड़ें। खाने की स्मैल से जानवरों के आ जाने का डर रहता है। जिन बर्तनों में खाना बनाया हो उन बर्तनों को भी साफ करके रखें। 

-नदी और झरने का पानी भले ही कितना भी साफ क्यों न लग रहा हो, इसे पीने की गलती न करें। इसमें कई तरह के कीटाणु हो सकते हैं। कैंपिंग वाली जगह पर जहरीले पौधों की जानकारी ले लें और उनसे सावधान रहें।

Related News

From The Web

ad