23 SEPMONDAY2019 6:50:14 PM
Nari

सौंफ के 7 लाजवाब गुण, आंखों के लिए है बेहद फायदेमंद

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 31 Aug, 2019 04:37 PM
सौंफ के 7 लाजवाब गुण, आंखों के लिए है बेहद फायदेमंद

खाने के बाद बहुत से लोग सौंफ खाना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए ताकि खाना जल्द और आसानी से हजम हो जाए। भारतीय मसालों की शान सौंफ का इस्तेमाल रसोई में खाना बनाते वक्त भी किया जाता है। सौंफ का सबसे बड़ा फायदा है कि इसके सेवन से व्यक्ति की याददाशत काफी स्ट्रांग होती है। तो चलिए जानते हैं अब सौंफ के कई और फायदों के बारे में विस्तार से...

आंखों के लिए फायदेमंद

सौंफ खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है। आंखों पर लगा चश्मा हटाने के लिए बादाम, सौंफ और मिश्री को समान मात्रा में पीस लें। रोज रात को दूध के साथ इस मिश्रण का सेवन करें। 3 से 4 महीने में आपके चश्मे का नंबर कम हो जाएगा।

PunjabKesari,nari

पेट दर्द

यदि आपको पेटदर्द होता है, तो भुनी हुई सौंफ चबाएं। कई पेट में गर्मी की वजह से उसमें दर्द रहती है। ऐसे में सौंफ की ठंडाई बनाकर पीजिए। इससे पेट की गर्मी शांत होगी और आपको दर्द से राहत मिलेगी।

लीवर के लिए फायदेमंद

सौंफ लीवर के लिए भी बहुत फायदेमंद रहती है। सौंफ के अर्क में दस ग्राम शहद मिलाकर पीने से आपका लीवर स्ट्रांग बनता है।

खांसी में फायदेमंद

खांसी से परेशान लोग सुबह शाम सौंफ वाला पानी पिएं। दूध वाली चाय में सौंफ पीने से चाय गैस नहीं करती। ग्ले की खराश और जलन में भी सौंफ वाली चाय बहुत फायदा करती है।

PunjabKesari,nari

मुंह की दुर्गंध

अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है तो नियमित रूप से दिन में तीन से चार बार आधा चम्मच सौंफ चबाएं। ऐसा करने से मुंह से बदबू आना बंद हो जाएगी।

अनियमित पीरियड्स

जिन महिलाओं के पीरियड्स अनियमित होते हैं उनके लिए भी सौंफ बहुत फायदेमंद है। आप चाहें तो खाने के बाद या फिर दवाई के रुप में सौंफ का सेवन करें। आपको इससे काफी फायदा मिलेगा।

खून की सफाई

रोजाना सौंफ के सेवन से आपको खून साफ रहता है। जिससे आप सर्दी-जुकाम जैसी परेशानियों से बचे रहते हैं। 

PunjabKesari,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News