24 APRWEDNESDAY2024 8:19:01 PM
Nari

गर्मियों में जरूर खाएं Sweet Corn, कई बीमारियों से रहेगा बचाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 May, 2021 12:52 PM
गर्मियों में जरूर खाएं Sweet Corn, कई बीमारियों से रहेगा बचाव

स्वीट कॉर्न यानी मकई बच्चे से लेकर बड़ों तक हर किसी को खाना पसंद होता है। वहीं गर्मियों में इसे खाना सेहत के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन ए, बी, ई, फाइबर, पोटेशियमम, प्रोटीन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इसका सेवन करने से वजन कम होने के साथ कैंसर से बचाव रहता है। पाचन दुरुस्त होने से दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है। तो चलिए जानते हैं इसके बेहतरीन फायदों के बारे में...

कोलेस्ट्रॉल करे कंट्रोल

कॉर्न में फाइबर अधिक होता है। यह शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है। इस तरह ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित रहता है। ऐसे में दिल संबंधित बीमारियों के लगने का खतरा भी कम होता है।

डायबिटीज रखे दूर

विटामिन्स से भरपूर कॉर्न शरीर में नई कोशिकाएं पैदा करता है। ऐसे में डायबिटीज कंट्रोल रहने के साथ इसके होने का खतरा कम रहता है। खासतौर पर डायबिटीज पेशेंट्स के लिए कॉर्न फ्लोर का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

PunjabKesari

कैंसर का खतरा करे कम 

इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट और फ्लेवोनॉइड्स गुण शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकते हैं। ऐसे में कैंसर होने का खतरा कम रहता है।

पाचन करे दुरुस्त

स्वीट कार्न खाने में टेस्टी होने के बाद सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। फाइबर का मुख्य स्रोत होने से यह पाचनतंत्र को मजबूत रखता है। ऐसे में गैस, एसिडिटी, कब्ज आदि की समस्या दूर रहती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

स्वीट कॉर्न में विटामिन ए, ई और एंटी-ऑक्सिडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में ये आंखों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं।‌ इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज होना के साथ इससे जुड़ी परेशानियों से बचाव रहता है।

PunjabKesari

एनर्जी बढ़ाने में मददगार

स्वीट कार्न में कार्बोहाइड्रेट अधिक मात्रा में होती है। ऐसे में थकान, कमजोरी दूर होकर दिनभर एनर्जेटिक महसूस होता है।

वजन घटाए

फाइबर से भरपूर स्वीट कॉर्न का सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। ऐसे में वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
 

Related News