02 JULSATURDAY2022 2:26:40 AM
Nari

डाइट में शामिल करें सहजन की पत्तियां, Diabetes और मोटापा रहेगा Control

  • Edited By palak,
  • Updated: 20 May, 2022 11:26 AM
डाइट में शामिल करें सहजन की पत्तियां, Diabetes और मोटापा रहेगा Control

सहजन एक ऐसी पोष्टिक सब्जी है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है। इनका सेवन करने से मोटापे, केलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां भी कंट्रोल में रहती हैं। इसे मोरिगां भी कहा जाता है। आप इसकी सब्जी के अलावा फूल और पत्तियों का सेवन भी कर सकते हैं। सहजन की पत्तियों में मल्टीविटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट्स और एमिनो एसिड जैसे भरपूर गुण पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। आयुर्वेद के अनुसार,  सहजन को 300 से ज्यादा बीमारियों के लिए एक दवाई माना जाता है। तो चलिए बताते हैं कि इसकी पत्तियों के जूस का सेवन करने से आपको कौन-कौन सी बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है।

PunjabKesari

क्या होते हैं फायदे

सहजन की पत्तियों में कार्ब्स, प्रोटीन, मेग्निशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और आयरन जैसे भरपूर गुण पाए जाते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इसकी पत्तियों का जूस पीने से ब्लड प्रेशर कम होता है और वजन घटाने में भी सहायता मिलती है। इसकी पत्तियों के जूस का सेवन करने से आपकी और  भी कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों से राहत मिलती है। 

PunjabKesari

डायबिटीज में फायदेमंद 

इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व डायबिटीज जैसी बीमारियों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं। यह आपके शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। लेकिन यदि आप डायबिटीज के मरीज हैं तो एक बार डॉक्टर की सलाह लेकर ही इस जूस का सेवन करें। 

PunjabKesari

वजन कम करने में सहायक 

सहजन के पत्तियों में एंटी-अोबेसिटी गुण भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। मोटापे में भी आप इसकी पत्तियों का जूस बनाकर पी सकते हैं। आप नियमित तौर पर भी सहजन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। गलत लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण मोटापे से  बहुत ही लोग ग्रस्त हैं। यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो सहजन की पत्तियों का जूसक बनाकर पिएं। 

PunjabKesari

खून को साफ करने के लिए 

आप खून को साफ करने के लिए भी सहजन की पत्तियों का जूस बनाकर पी सकते हैं। इसमें पाए जाने वाले तत्व आपके खून को साफ करने में मदद करते हैं। पत्तियों का जूस पीने से आपके शरीर में पाए जाने वाले जहरीले पदार्थ यूरिन के द्वारा बाहर निकल जाते हैं। लेकिन इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले लें।  

आंखों की रोशनी के लिए फायदेमंद 

सहजन की पत्तियों में पाए जाने वाले तत्व आपकी आंखों की रोशनी के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसका सेवन करने से आपकी आंखों की रोशनी भी ठीक रहती है। साथ ही आंखों में होने वाली जलन, रैशेज और सूजन जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है। 

PunjabKesari

हड्डियों की मजबूती के लिए 

आप हड्डियों से संबंधित समस्या से राहत पाने के लिए सहजन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला मेग्नीशियम, फॉस्फोरस और कैल्शियम हड्डियों को मजबूती देने का काम करता है। हड्डियों का मजबूत और हेल्दी रखने के लिए आप सहजन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। 

पेट संंबंधी समस्याओं के लिए होगा फायदेमंद 

सहजन की पत्तियों का जूस पेट के स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। पेट दर्द, अल्सर जैसी समस्याओं के लिए आप इसको अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला फाइबर आंतों में जमा हुए किसी भी तरह के हानिकारक पदार्थ को दूर करने में मदद करता है। आप कब्ज जैसी समस्या से राहत पाने के लिए भी सहजन की पत्तियों का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News