25 APRTHURSDAY2024 12:17:57 AM
Nari

सुबह खाली पेट खाएं सिर्फ 2 लौंग, कोरोना समेत कई बीमारियों का रामबाण इलाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 01 Jun, 2021 10:36 AM
सुबह खाली पेट खाएं सिर्फ 2 लौंग, कोरोना समेत कई बीमारियों का रामबाण इलाज

भारतीय रसोई में लौंग का इस्तेमाल भोजन का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। मगर, सेहत के लिहाज से भी लौंग का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। आयुर्वेद में लौंग का इस्तेमाल जड़ी-बूटी के रूप किया जाता है। चलिए आज हम आपको लौंग के कुछ ऐसे फायदे बताते हैं, जिसे जानने के बाद आप इसका इस्तेमाल शुरू कर देंगे।

कैसे करें लौंग का इस्तेमाल?

. भोजन के साथ-साथ आप लौंग की चाय, सब्जी, पुलाव, खीर बनाकर पी सकते हैं। इसके अलावा लौंग का काढ़ा भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। 

. सोने से पहले 2 लौंग को अच्छी चबाकर 1 गिलास गुनगुना पानी पीएं। इससे भी आपको फायदा मिलेगा।

PunjabKesari

मजबूत इम्यून सिस्टम

लौंग एक तरह का इम्यूनिटी बूस्टर है, जो सर्दी-खांसी, गले में खराश और बुखार से बचाने में मदद करता है। इसके लिए सुबह खाली पेट 2 लौंग का सेवन करें या इसकी चाय बनाकर पीएं।

कम होगा संक्रमण का खतरा

इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो कोरोना संक्रमण से बचाने में मददगार है। इससे शरीर के सभी बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं।

लिवर को रखे हेल्दी

इसके एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण लिवर से सभी विषैले तत्वों को बाहर निकाल देते हैं। साथ ही यह लिवर की सूजन घटाने में भी मददगार है।

PunjabKesari

सीने में जलन और एसिडिटी

सीने में जलन या एसिडिटी हो तो 2 लौंग चूस लें। साथ ही इसकी चाय बनाकप पीने से भी पेट की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

शुगर लेवल कंट्रोल

इसके एंटी-ऑक्सीडेंट्स तत्व खून में ग्लूकोज को कंट्रोल करते हैं और इंसुलिन प्रोडक्शन को बढ़ावा देते हैं। ऐसे में डायबिटीज मरीजों के लिए इसका सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है।

वजन कंट्रोल करें

लौंग की चाय मेटाबॉलिक रेट बढ़ाने में मददगार होती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। साथ ही यह फैट बर्न करने में भी मददगार है।

PunjabKesari

Related News