26 APRFRIDAY2024 2:49:05 AM
Life Style

विनेश फोगाट ने कनाडा की रैस्लर को चित करके जीता गोल्ड मेडल, रोशन किया देश का नाम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Jul, 2018 05:31 PM
विनेश फोगाट ने कनाडा की रैस्लर को चित करके जीता गोल्ड मेडल, रोशन किया देश का नाम

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती वर्ग में स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। उन्होंने 'स्पेनिश कुश्ती टूर्नामेंट' में महिलाओं के 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल वर्ग में कनाडा की नताशा फोक्स को 10-0 से हराकर शानदार जीत प्राप्त की है। कुश्ती में कनाडा की पहलवान को चित करके विनेश ने भारत का नाम रोशन कर दिया है।

विनेश का कहना है, 'मेरा आत्मविश्वास राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर काफी बढ़ गया है। इस प्रतियोगिता में मैं यह देखना चाहती थी कि मेरे अंदर कहां कमी है क्योंकि इसके बाद मैं एशियाई खेलों के लिए जाऊंगी। यह बड़ा और विश्व स्तर का टूर्नामेंट था। मेरा लक्ष्य एशियाई खेलों से पहले यहां खेलकर अच्छा प्रदर्शन करना था।' उन्होंने कहा, 'यहां मेरे वर्ग में रूस, अमेरिका और कनाडा से शीर्ष पहलवान आई हुई थी। मुझे उम्मीद है कि मैं इस स्वर्णिम प्रदर्शन को एशियाई खेलों में भी जारी रखूंगी।' गोल्ड मैडल जीतकर विनेश ने अपने अभियान शुरूआत शानदार तरीके से की।

PunjabKesari

विनेश को पहलवानी की ट्रेनिंग उनके ताऊ महावीर ने दी है। इस गोल्ड को जीतने से पहले भी विनेश ने एक गोल्ड समेत 8 मैडल जीतकर देश का नाम रोशन किया है। वह 48 किलोग्राम वर्ग में खेलती थी लेकिन इस कुश्ती टूर्नामेंट में वह 50 किलोग्राम वर्ग में रिंग में उतरी और मेडल जीत लिया। 2014 कॉमनवेल्थ में गोल्ड और 2014 एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मैडल जीत चुकी विनेश को सरकार की तरफ से अर्जुन अवार्ड से नवाजा जा चुका है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News