17 SEPTUESDAY2019 5:49:35 AM
Life Style

दूसरी प्रेगनेंसी से लीजा हेडन को हुई परेशानियां इसलिए औरतों को दी यह सलाह

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 11 Sep, 2019 03:31 PM
दूसरी प्रेगनेंसी से लीजा हेडन को हुई परेशानियां इसलिए औरतों को दी यह सलाह

बॉलीवुड की ऐसी कई एक्ट्रेस हैं जिन्हें देखकर लोग यहीं सवाल करते है कि आखिरकार प्रेग्नेंसी के बाद भी ये हसीनाएं इतनी फिट कैसे दिखती हैं? उन्हीं एक्ट्रेस में से एक है लीजा हेडन। फिल्म क्वीन में कंगना रनौत के साथ नजर आने वाली लीजा अपनी फिटनेस और टोन बॉडी के लिए जानी जाती हैं, मगर क्या आपको मालूम हैं कि उनका पोस्ट प्रेग्नेंसी फिटनेस का राज क्या हैं, अगर नहीं तो चलिए जानते हैं उन्हीं की जुबानी...

PunjabKesari

दूसरी बार मां बनने वाली है लीजा हेडन 

लीजा की प्रेग्नेंसी को 20 हफ्ते यानी 4.5 महीने हो चुके हैं। अपनी दूसरी प्रेग्नेंसी के बारे में उन्होंने खुलकर बाते शेयर कीं, साथ ही उन्होंने बताया कि उन्हें दूसरी प्रेग्नेंसी में किन-किन तकलीफों का सामना करना पड़ रहा है। 
  
लीजा ने बताया की 4 महीने प्रेग्नेंट होने के बावजूद भी वो सर्फिंग करती थीं। हालांकि, उन्होंने अपने प्रेग्नेंसी की अनाउंसमेंट करते हुए भी इंस्टाग्राम पर सर्फिंग की पोस्ट डाली थी। उन्होंने पोस्ट करते हुए लिखा था, भले ही लगे कि प्रेग्नेंसी में ये नहीं करना चाहिए, लेकिन अगर आप बहुत सालों से इसे करते आ रहे हो और आपके डॉक्टर को भी यहीं सहीं लगे तो आपको करना चाहिए, अगर डॉक्टर आपको पूरी तरह से फिट बता दें। 

साथ ही लीजा ने अलर्ट करते हुए बताया कि अगर आपने ये कभी पहले नहीं किया है तो प्रैग्नेंसी ऐसा समय नहीं कि जब आप इसकी शुरूआत करें। 

लीजा ने दूसरी प्रेग्नेंसी की परेशानियां की शेयर 

लीजा का कहना है कि उनके लिए दूसरी बार मां बनना उतना आसान नहीं है कि जितना उन्हें पहली बार लगा था। लीज़ा ने कहा कि उनके लिए पहली तिमाही काफी मुश्किल भरी रही है। ये बिलकुल उनकी पहली प्रेग्नेंसी की तरह नहीं है। ये बिल्कुल उनकी पहली प्रेग्नेंसी की तरह नहीं है। इसलिए उन्होंने अपनी फिटनेस का हाल बताते हुए लिखा, 'मैंने ये पोस्ट कुछ हफ्ते पहले लिखी थी इसलिए लिखा था क्योंकि मैं प्रेग्नेंसी और उस समय होने वाली समस्याओं को लेकर कई सवालों के जवाब देना चाहती थी। मैंने ये पोस्ट जब लिखी थी उसके बाद से मेरी एक्सरसाइज बंद हो गई है, यहां तक कि मैं वॉक पर भी नहीं जाती। हां, काफी कुछ खा जरूर रही हूं, मेरा बेबी भी बिल्कुल ठीक है। यहीं मायने रखता है।'  

खराब हालत की वजह से छोड़नी पड़ी सर्फिंग 

'सर्फिंग में काफी समय से करती आ रही हूं और इसके लिए निराश हूं कि अब ये छोड़नी पड़ेगी। मैंने अपने डॉक्टर से पूछा और उन्होंने कहा कि मैं अपना रूटीन फॉलो कर सकती हूं। हालांकि, कई तरह की चेतावनियां दी हैं। मैंने कई तरह की एक्सरसाइज करने की कोशिश की, लेकिन हर एक्सरसाइज ने मुझे खराब फील करवाया है। ये पोस्ट मेरी एकलौती रिलीज है जो मुझे थोड़ा बेहतर महसूस करवा रही है।' 


सर्फिंग प्रेग्नेंट महिलाओं को लीजा ने दिए टिप्स 

'सर्फिंग को लेकर मैंने काफी गूगल किया और मुझे कई आर्टिकल्स मिले, मैं खुश थी कि मैं इसके लिए अकेली नहीं हूं, लेकिन ज्यादा लोग थे भी नहीं। अगर मेरे आस-पास कोई प्रेग्नेंट सर्फर है तो उसे थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है।  

इसी के साथ उन्होंने अन्य प्रेग्नेंट महिलाओं को कुछ टिप्स भी दिए...खास तौर पर प्रेग्नेंट सर्फिंग करने वाली महिलाओं को। चलिए जानते है उनके दिए टिप्स। 

- हार्ड बोर्ड के बजाएं फोम बोर्ड पर ही सर्फिंग करें 

- पेट से ज्यादा घुटनों का इस्तेमाल करें।

- बहुत ज्यादा व ज्यादा बड़ी लहरों पर सर्फिंग ना करें। 

- अपने शरीर का ध्यान रखते हुए सब कुछ डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करें। 

उन्होंने आगे लिखा,  'मेरे लिए 16वें हफ्ते के बाद ये एक्सरसाइज बंद है तो अगले साल तक के लिए ये बंद।' बता दें कि पहली प्रेग्नेंसी के वक्त लीजा ने एक पोस्ट शेयर की थी जिसमें वो वाटरस्पोर्ट्स एन्जॉय कर रही थी। उनकी इस तस्वीर को देखकर तो यह जाहिर होता है कि वाटरस्पोर्ट्स उनके लिए कितने अहम हैं और यहीं उनकी फिटनेस का राज भी हो सकते हैं। 

Related News