26 APRFRIDAY2024 9:30:03 PM
parenting

प्रैग्नेंसी के लिए अपने अाप को एेसे करें तैयार(PICS)

  • Updated: 24 Jul, 2016 05:56 PM
प्रैग्नेंसी के लिए अपने अाप को एेसे करें तैयार(PICS)
किसी ने सच ही कहा है जान है तो जहान है, खास तौर पर जब बात गर्भवती महिला की हो क्योंकि जब कोई अौरत प्रैग्नेंट होती है उस समय से लेकर बच्चे के जन्म तक उसे अपने शरीर में पल रहे बच्चे को सहारा देना पड़ता है अौर उसका पूरा ख्याल रखना पड़ता है। एेसे में प्रैग्नेंट अौरत का शरीर स्वस्थ होना जरूरी है। तो यदि आप जानना चाहती हैं कि स्वस्थ गर्भावस्था के लिए शरीर को किस प्रकार तैयार करें तो इन बातों को पढ़े।
 
 
1. स्वस्थ आहार 
 
एेसे आहार जिनमें बहुत अधिक मात्रा में फैट्स (वसा), शुगर आदि होते हैं क्योंकि यह बांझपन की समस्या बन सकते है। जहां तक संभव हो पोषक और कैमिकल रहित अाहार का सेवन करें।
 
2. आंतें साफ़ रखें 
 
प्रैग्नेंसी के समय ध्यान रहे कि आपकी आंतें साफ़ और स्वस्थ हों। इस बात का भी ध्यान रखें कि प्रोबायोटिक फ़ूड, सब्जियां और फल अधिक मात्रा में खाएं।
 
3. फोलिक एसिड
 
आप गर्भवती होने से पहले डॉक्टर की सलाह से फोलिक एसिड सप्लीमेंट्स ले सकती हैं क्योंकि यह स्वस्थ गर्भवस्था में सहायक होता है।
 
4. योग का अभ्यास
 
योग गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद होता है जैसे डबल पिजन, बटरफ्लाई, हिप सर्कुलेशन आदि से प्रजनन अंगों में रक्त संचार बढ़ता है जिससे प्रजनन दर बढ़ती है
 
5. स्वयं को तनाव मुक्त करें
 
बांझपन तथा गर्भपात का एक प्रमुख कारण तनाव भी हो सकता है इसलिए प्रैग्नेंट अौरत को तनाब से दूर रहना चाहिए अौर हमेशा अच्छा सोचना चाहिए। 
 
6. एक्यूपंचर अपनाएं
 
गर्भावस्था के अवसरों को बढ़ाने अौर अपने स्वास्थ्य में सुधार लाने के लिए एक्यूपंचर विशेषज्ञ से नियमित रूप से उपचार करवाएं
 
7. संबंध बनाए
 
संबंध बनाने से शरीर के कुछ हारमोंस उत्तेजित रहते है जो प्रजनन में सहायक होते हैं। 

 

Related News