You are hereNari

छिपकली और कीड़े-मकौड़ों को दूर करे ये घरेलू नुस्खे

छिपकली और कीड़े-मकौड़ों को दूर करे ये घरेलू नुस्खे
Views:- Monday, June 12, 2017-11:48 AM

पंजाब केसरी (इंटीरियर) : गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा परेशानी घर में आने वाले मच्छर-मक्खियों और छिपकली की वजह से होती है। रसोई में खाने के समान पर मक्खियों का झुंड लग जाता है और दीवारों पर चिपकी छिपकलियां देखने में बहुत गंदी लगती हैं। अगर खाने की किसी भी चीज में इनके कण गिर जाए तो सेहत को काफी नुकसान होता है। इसके लिए कुछ घरेलू उपाए करके इन कीट-मकौड़ों को दूर किया जा सकता है।

1. छिपकली
रसोई या घर के जिस भी हिस्से में छिपकलियां आएं वहां पानी में काली मिर्च मिलाकर स्प्रे करें। इसके अलावा लहसुन की कलियां रखने से भी छिपकली नहीं आती।

2. चूहे
घर में चूहे होने पर काफी परेशानी होती है। कई बार तो यह कपड़े भी खराब कर देते हैं। ऐसे में जिस जगह पर ज्यादा चूहे आते हों वहां कटे हुए प्याज और फिनायल की गोलियां रखने से चूहे नहीं आते।

3. मच्छर
खतरनाक मच्छर की वजह से डेंगू और चिकनगुनिया जैसे बुखार फैल सकते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए घर के अंदर नीम की सूखी पत्तियां जलाएं।

4. खटमल
खटमल के काटने पर स्किन पर रैशेज और खुजली की समस्या हो जाती है। इनसे बचाव रखने के लिए जिस भी जगह सोना हो वहां बैडशीट पर पुदीने की पत्तिया रगड़ें। 

5. मक्खी
मक्खियों को दूर करने के लिए घर में कपूर जलाकर धुआं करें। इसके अलावा जिस जगह पर ज्यादा मक्खियां आती हों वहां एक सेब में कुछ लोंग दबाकर रख दें।

6. चीटियां
गर्मियों में कई बार बाथरूम या रसोई की दीवारों पर बहुत ज्यादा चीटियां इकट्ठी हो जाती हैं। ऐसे में चीटियों के गढ्ढों में टैलकम पाउडर, हल्दी या फिटकरी को पीस कर छिड़क सकते हैं।

7. कॉकरोच
रात के समय जब लाइट बंद हो जाती है तो किचन और बाथरूम में कॉकरोच आ जाते हैं। इन्हें दूर करने के लिए उस जगह पर बेकिंग सोडा और चीनी फैला दें। इसके अलावा घर के सभी कोनों में लोंग रखने से भी कॉकरोच नहीं आते।