Twitter
You are hereNari

नारियल तेल में मिलाएं बेकिंग सोडा और फिर देखें कमाल

नारियल तेल में मिलाएं बेकिंग सोडा और फिर देखें कमाल
Views:- Friday, July 14, 2017-5:01 PM

खूबसूरत दिखने के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन इन सब से स्किन को नुकसान पहुंचता है और काफी पैसे भी खर्च होते हैं। ऐसे में घर में इस्तेमाल होने वाले नारियल तेल और बेकिंग सोडा से फेशियल पैक बना कर त्वचा की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। आइए जानिए इसे बनाने का तरीका और फायदे


पैक बनाने का तरीके
PunjabKesari
इसके लिए 1 चम्मच बेकिंग सोडा में 2 चम्मच नारियल तेल मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और एक फेस पैक बना लें। इस पैक को त्वचा पर लगाकर 5 मिनट तक मसाज करें और फिर गुनगुने पानी से चेहरे को धो लें।

फायदे
1. मुंहासे
PunjabKesari
महिलाओं में मुंहासों की समस्या आम देखने को मिलता है। ऐसे में नहाने से 1 घंटा पहले इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर मसाज करें और फिर धो लें। हफ्ते में 3 दिन तक लगातार इस पेस्ट का इस्तेमाल करने से मुंहासे और दाग-धब्बे दूर हो जाएंगे।
2. डार्क सर्कल
PunjabKesari
आंखों के नीचे काले घेरों को साफ करने के लिए इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से धोकर किसी साफ कपड़े से आंखों को अच्छी तरह पौंछ लें।
3. ब्लैकहैड्स
चेहरे या नाक पर ब्लैकहैड्स होने पर भी इस पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे प्रभावित जगह पर लगाकर 2 मिनट तक हल्के हाथों से रगड़ें और कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धोने से ब्लैकहैड्स निकल जाएंगे।
4. रूखी त्वचा
इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से त्वचा का रूखापन भी दूर होता है। यह स्किन को पर्याप्त मात्रा में मॉइश्चराइजर करता है और ड्राईनेस को दूर करके त्वचा में निखार लाता है। इसके लिए हफ्ते में 3 बार इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर मसाज करनी चाहिए।
5. झर्रियां
PunjabKesari
उम्र बढ़ने के साथ त्वचा पर झुर्रियों के निशान देखने को मिलते हैं। ऐसे में इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें। इसके बाद एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर अच्छे से निचोड़ लें और इससे चेहरे को साफ करें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे को धोने से झुर्रियों की समस्या कम होती है।