Twitter
You are hereNari

घर पर नैचुरल प्रोडक्टस से करें होम मेड मैनीक्योर

घर पर नैचुरल प्रोडक्टस से करें होम मेड मैनीक्योर
Views:- Sunday, May 28, 2017-12:17 PM

पंजाब केसरी (ब्यूटी) : सुंदर और मुलायम हाथों से खूबसूरती तो बढ़ती ही है साथ ही दूसरों का ध्यान भी आपके हाथों की तरफ आकर्षित होता है। कई बार हम व्यस्त होने की वजह से अपने हाथों की केयर करना भूल जाते हैं। जिस वजह से हाथ गंदे और काले दिखाई देने लगते हैं। हाथों को सुन्दर बनाने के लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं होती, बस  थोड़े से ही प्रयास से घर पर ही हाथों की देखभाल की जा सकती हैं। आइए जानते है कैसे आप घर पर ही हाथों की खूबसूरती को बढ़ा सकते है।


1. मलाई और नींबू
हाथों को गोरा बनाने के लिए मलाई बहुत ही फायदेमंद है। इसके लिए रात को सोने से पहले दूध की मलाई में थोड़ा-सा नींबू का रस व ग्लिसरीन की कुछ बूंदें मिलाकर हाथों 
की मसाज करें। इससे हाथ मुलायम हो जाएंगे।

2. बादाम और शहद 

PunjabKesari
2 टीस्पून बादाम रोगन,1 अंडे का पीला भाग और 1 टीस्पून शहद लेकर अच्छी तरह मिलाएं। फिर इससे हाथों की मालिश करें। कुछ देर बाद बराबर मात्रा में पानी व सिरका मिलाकर इस मिश्रण से हाथ धो लें। इसे दिन में दो बार इस्तेमाल करें।

3. दूध और गुलाब जल
हाथों का कालापन दूर करने के लिए 1 टीस्पून दूध में पिसे हुए बादाम, 1 बूंद नीबू का रस, 2 बूंद ग्लिसरीन, 2 बूंद गुलाब जल को मिलाकर रात को हाथों पर लगाएं। फिर सुबह उठकर पानी से धो लें।

4.पानी और सिरका

PunjabKesari
पानी और सिरके को बराबर मात्रा में मिलाकर उसमें 5 मिनट के लिए हाथ डुबोकर रखें। फिर हाथों को नरम कपड़े से साफ कर लें।

5.नींबू और ग्लिसरीन

PunjabKesari
हाथों को चमकदार बनाए रखने के लिए हमेशा नींबू वाले पानी से हाथ धोएं या फिर थोड़ी-सी ग्लिसरीन में गुलाब जल या खीरे का रस मिलाकर रुई से हाथों पर रगड़े। इससे हाथों में निखार आएगा |

6.मॉइस्चराइजर
जब भी हाथ धोेएं उसके बाद मॉइस्चराइजर जरुर लगाएं। इससे हाथ नर्म रहेंगे।