26 APRFRIDAY2024 6:14:52 AM
Nari

कहीं आप भी बच्चे को लेटाकर दूध तो नहीं पिलाते?

  • Updated: 28 Jan, 2017 01:51 PM
कहीं आप भी बच्चे को लेटाकर दूध तो नहीं पिलाते?

पेरेटिंग:  मां की गोद में बच्चा सबसे पहले सिर्फ दूध ही पीता है,मां अपने बच्चे को अच्छी परवरिश देने के लिए सबकुछ करती है। लेकिन कई बार बच्चों को पालने की पूरी जानकारी न होने के कारण वह अनजाने में काफी गल्तियां कर बैठती है,जिसका बाद में बच्चे की सेहत पर काफी गल्त असर पड़ता है।

 

आमतौर पर छोटे बच्चों को लेटाकर दूध पिलाया जाता है, लेकिन क्या आप जानते है कि ये काफी खतरनाक साबित होता है। लेटाकर दूध पिलाने से बच्चों को काफी सेहत संबंधी परेशानियां हो जाती है। क्योंकि कई बार दूध पीते हुए साइड से गिरकर कान में चला जाता है जिससे भंयकर कान दर्द की शिकायत हो जाती है और हमें पता नहीं चलता और बच्चा लगातार रोते रहता है। इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि बच्चों को लेटाकर दूध पिलाने से बचें। 


कई बार छोटे बच्चों में लेटकर दूध पीने से दूध पूरी तरह पच नहीं पाता और बच्चों को पेट गैस की परेशानी होने लगती है और कभी-कभी तो इसके सही से न पचने के कारण बच्चें उल्टियां आदि भी कर देते है या फिर कई बार छाती पर बलगम आदि भी जमने की समस्या हो जाती है।

 

इसलिए जितना हो सके बच्चे को कभी भी अकेला दूध पीने के लिए न लेटाएं,उसके लिए समय निकालें और फिर बच्चे को इस तरह से अपनी गोद में लें ताकि उसका सिर आपकी वाजु पर हो और उसका शरीर बैठे हुए तरीके में और हमेशा दूध पिलाने के बाद उसे अपने कंधे पर उल्टा करके उसकी पीठ पर हाथ नीचें की तरफ फेरें।एेसा करने से दूध जल्दी हजम हो जाएगा।

Related News