26 APRFRIDAY2024 3:47:38 AM
Nari

बच्चों की इन गलतियों पर पर्दा न डालें (pics)

  • Updated: 20 Oct, 2016 05:36 PM
बच्चों की इन गलतियों पर पर्दा न डालें (pics)

हर किसी को अपने बच्चे प्यारे लगते है। अपने बच्चे की हर हरकत और बात उनको अच्छी लगती है। साथ ही अपने बच्चे से हुई किसी भी गलती पर वह आसानी से पर्दा डाल देते है लेकिन क्या आप जानते ऐसा करके आप अपने बच्चे के आने वाले भविष्य में कई तरह की परेशानियां बढ़ा रहे है। जी हां , अाज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि कैसे पेरेंट्स अपने बच्चे की गलतियों को नजरअंदाज करके उनके लिए मुश्किलें बढ़ा रहे है। 

 

1.बच्चे तो बच्चे ही है

कहा जाता है कि बच्चों को शुरूआत में समझ नही होती कि अच्छे और बुरे में फर्क कर सकें। ऐसे में बच्चे कुछ गलत करते है तो पेरेंट्स का कर्त्तव्य बनता है कि उसे समझाएं। साथ ही बच्चे को अच्छे और बुरे में फर्क करना सिखाएं। 

 

2. गलतियों को नजरअंदाज

पेरेंट्स अक्सर अपने बच्चे की गलती पर पर्दा डाल देते है, जो माता-पिता की इसी गलती के कारण बच्चे आगे चलकर कोई गलत काम कर बैठते है। 

 

3. दूसरों को दोशी कहना बंद करें

पेरेंट्स अक्सर दूसरों के बच्चे में कमियां निकालते रहते है और अपने बच्चे के गलती करने पर उसे छिपाने की कोशिश करते है।

 

4. बच्चों के लिए समय निकालें

लोग पैसे कमाने की भागदौड़ में इतने व्यस्त हो गए है कि अपने बच्चे की देखभाल के लिए समय भी नहीं मिल पाता, जिस वजह से अक्सर बच्चे बुरी संगत में पड़ जाते है। ऐसे में पेरेंट्स को चाहिए कि अपने बच्चे के लिए समय निकालें और उनको कुछ अच्छा सिखाएं। 

 

5. प्यार और समझदारी से काम लें

पेरेंट्स को चाहिए कि अपने बच्चे की गलतियों और कमियों को अनदेखा न करें। अगर कभी बच्चे से कोई गलती हो भी जाती है तो उसे दूसरों के सामने न डांटे। उसे प्यार और  समझदारी से समझाने की कोशिश करें। 

Related News