26 APRFRIDAY2024 11:36:21 AM
Nari

रसोईघर की सफाई और साज-सज्जा

  • Updated: 20 Jun, 2015 03:47 PM
रसोईघर की सफाई और साज-सज्जा

प्राय: गृहिणियां ड्राइंग रूम और बैडरूम सजाने में जुटी रहती हैं पर घर में गृहिणी के लिए सबसे महत्वपूर्ण जगह होती है उसका रसोईघर जिसमें वह सबसे अधिक समय व्यतीत करती है । रसोईघर में न केवल जरूरत की सब वस्तुएं उपलब्ध होना आवश्यक है बल्कि सबसे जरूरी है रसोईघर का साफ-सुथरा होना क्योंकि रसोईघर में जो खाद्य पदार्थ बनते हैं उन पर आपके साथ-साथ, आपके परिवार का स्वास्थ्य भी निर्भर करता है इसलिए घर के इस महत्वपूर्ण कक्ष यानी अपने रसोईघर को सजाना न भूलें । इसकी साज-सज्जा में कुछ बातों पर ध्यान दें:-

- अक्सर गृहिणियां रसोईघर को स्टोर समझ कर सभी बेकार सामान जैसे पोलीबैग्स, बोतलें, अखबारें आदि रसोईघर में भरती रहती हैं । इससे रसोईघर में गंदगी तो फैलती ही है, साथ ही कीड़े-मकौड़े व काक्रोच भी बढ़ जाते हैं इसलिए रसोई घर में रसोई में उपयोग आने वाली वस्तुएं ही रखें ।

- खाद्य पदार्थों को हमेशा एअरटाइट डिब्बों में ही रखें ताकि नमी के कारण उनमें सीलन न आए और वे खराब न हो जाएं ।

- दालों, मसालों आदि को बहुत अधिक मात्रा में न खरीदें । इन पर कीड़ा बहुत जल्दी लग जाता है ।

- रसोईघर में सिंक के अंदर बर्तन साफ किए जाते हैं । सिंक की सफाई की ओर विशेष ध्यान दें । बर्तनों की सफाई के पश्चात सर्फ से सिंक को साफ करें । सिंक की नाली को हमेशा जाली से ढंक कर रखें ।

- रसोईघर में सबसे ज्यादा जरूरी है कूड़ेदान का होना । कूड़ेदान को कूड़ा डालने के पश्चात फौरन ढक दें और इसका कूड़ा प्रतिदिन साफ करें । कूड़ा साफ करने के पश्चात इसे प्रतिदिन सर्फ से साफ करें ।

- गैस चूल्हे पर कार्य करने के पश्चात इसे भी साफ करें । रसोईघर में शैल्फ आदि पर भी खाद्य पदार्थ गिरे रहते हैं जिन पर मक्खियां आ जाती हैं । इन शैल्फों की सफाई का भी ख्याल रखें ।

- चकला-बेलन भी रोटी बनाने के बाद अवश्य साफ करें ।

- मीठे भोज्य पदार्थों पर चींटियां जल्दी आ जाती हैं । इसलिए अगर कोई पदार्थ गिर जाए तो गीले पोंछे से अच्छी तरह साफ कर लें ।

—सोनी मल्होत्रा

Related News