26 APRFRIDAY2024 3:05:52 AM
Latest News

गर्म कपड़ों की एेसे करें देखभाल

  • Updated: 25 Feb, 2015 04:15 PM
गर्म कपड़ों की एेसे करें देखभाल

ऊनी कपड़े की देखभाल : सर्दियां खत्म होने वाली हैं और धीरे-धीरे गर्म कपड़े भी अलमारियों में वापिस रखने शुरु हो जाएंगे परंतु उनमें से आ रही अजीब-सी गंध मानो परेशान कर देती है लेकिन अगर हम ऊनी कपड़ों को अच्छे से धोकर अलमारी में वापिस रखें तो इस गंध से राहत मिलती है । शॉल-स्वैटर को अलमारी में रखने से पहले उन्हें सीधे धूप दिखानी चाहिए ।  ऐसा करने से उनमें से आ रही गंध दूर हो जाएगी और उन्हें अलमारी में रखने से पहले कीटनाश्क दवाई साथ में जरुर रख दें ।



धूप दिखाएं
अलमारियों में गर्म कपड़ों को रखने से पहले उन्हें धूप दिखा दें । अगर हो सके तो पूरा दिन उन्हें बाहर ही धूप में रखें ताकि उनकी गंध दूर हो सके।  ऊनी कपड़ोें पर लगे दाग से ऐसे पाएं छुटकारा



गर्म पानी से धोएं
जब धूप दिखा दें तो उसके बाद हल्के गर्म पानी में डिटर्जैंट मिला कर कपड़ों को धो लें। कपड़ों को 15 मिनट तक भिगोने के बाद उन्हें 5 मिनट तक हल्के हाथों से रगड़ कर साफ कर लें।

 

मशीन का प्रयोग
अगर आप मशीन का प्रयोग करती हैं तो कपड़ों को 10 मिनट के हिसाब से मशीन में चलता छोड़ दें। 10 मिनट के बाद साफ पानी से धो लें।



दाग-धब्बों के लिए
अगर आपके गर्म कपड़ों में किसी प्रकार के दाग-धब्बे लगे हैं तो उन्हें साफ करने के लिए धब्बे वाली जगह पर 1 चम्मच बेकिंग पाऊडर डाल कर गोलाई में रगड़ें। इस प्रोसैस को 3 बार करें। दाग को नींबू से भी छुड़ाया जा सकता है।  ऊनी कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों को ऐसे करें दूर



सुखाने के लिए
दाग-धब्बे छुड़ाने के बाद गर्म कपड़ों को धूप में अच्छे से सुखाएं।



खुशबूदार महक के लिए
अगर आप चाहती हैं कि कपड़ों में से अच्छी खुशबू आए तो उन्हें पानी में आखिरी बार धोते समय उसमें एप्पल साइडर विनेगर डालें।

 

Related News