08 MAYWEDNESDAY2024 9:41:53 PM
Nari

World Asthma Day: दमा मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये आहार, इन 6 चीजों से करें परहेज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 May, 2020 11:15 AM
World Asthma Day: दमा मरीजों के लिए बेस्ट हैं ये आहार, इन 6 चीजों से करें परहेज

आज दुनियाभर में विश्व अस्थमा दिवस मनाया जा रहा है। अस्थमा यानि दमा एक ऐसी बीमारी है, जिसमें श्वास नलियों में सिकुड़न और सूजन होने के कारण मरीज को सांस लेने में तकलीफ होती है। अस्थमा मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना पड़ता है क्योंकि छोटी-सी लापरवाही भी अस्थमा अटैक का कारण बन सकती हैं। ऐसे में विश्व अस्थमा दिवस के मौके पर हम आपको बताएंगे कि इस बीमारी में आपको क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए।

 

गर्मियों में बढ़ जाती है समस्या

दरअसल, इस मौसम में इंफैक्शन का खतरा ज्यादा होता है और साथ ही गर्मियों में चलने वाली सर्द-गर्म हवाएं भी मरीज के लिए परेशानी खड़ी करती हैं। वहीं गर्मियों में धूल-मिट्टी ज्यादा उड़ती है, जिससे अस्थमा रोगी को एलर्जी हो जाती है। इसके अलावा चिलचिलाती गर्मी में आप अक्सर बाहर से आने के बाद तुरंत कुछ ठंडा खा लेते हैं, जिससे खांसी, कफ व गले का इंफैक्शन हो जाता है, जो अस्थमा पेशेंट के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

अस्थमा में ले ऐसी डाइट
ग्रीन या ब्लैक टी से करें दिन की शुरूआत

अगर आप अस्थमा के मरीज है तो दूध वाली चाय से परहेज करें। इसकी बजाए आप ग्रीन या ब्लैक टी का सेवन करें। इसके अलावा आप अपनी डाइट में नारियल पानी, फ्रूट व वेजिटेबल जूस को शामिल करें।

PunjabKesari

डाइट में लें हेल्दी फूड्स

अपनी डाइट में मछली का तेल, अखरोट, कद्दू के बीज, सोया पनीर, सोयाबीन, दालचीनी, सरसों का तेल, नट्स और सूखे अंजीर आदि को शामिल करें। इसके अलावा आटे की रोटी, जई आटे की रोटी, दलिया और मूंग की दाल का सेवन भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

हरी सब्जियां

अपनी अस्थमा डाइट में हरी सब्जियां, शलगम, पुदीना, अदरक, लहसुन, आलू, ब्रोकोली और तुलसी आदि को शामिल करें।

विटामिन सी से भरपूर फल

अस्थमा पेशेंट को विटामिन सी का से भरपूर चीजें जैसे खरबूजा, तरबूज, पपीता, अंगूर, कीवी, आंवला, अनार, सेब, खजूर, अंजीर और शहतूत, संतरा, नींबू, अंगूर, कीवी, आंवला, ब्रोकोली, टमाटर, शिमला मिर्च और ब्रसेल्स स्प्राउट आदि का अधिक सेवन करना चाहिए।

बीटा कैरोटीन

बीटा कैरोटीन से भरपूर चीजें भी अस्थमा मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके लिए आप अपनी डाइट में गाजर, खुबानी, चेरी, हरी मिर्च, शिमला मिर्च और शकरकंद आदि का सेवन कर सकते हैं।

PunjabKesari

शहद और अदरक

इससे आराम पाने के लिए अदरक, अनार के रस और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर दिन 2-3 बार लें। इसके अलावा 1 चम्मच अदरक के रस को 1/2 कप में उबालकर रात को सोने से पहले पीएं। इससे भी आराम मिलेगा।

कॉफी का सेवन

कॉफी का सेवन अस्थमा मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। आप दिन में 2 कप कॉफी पी सकते हैं। इसके अलावा तुलसी की चाय पीने से भी अस्थमा रोगी को फायदा मिलता है।

सूखे मेवे

सूखे मेवों में मैग्नीशियम और विटामिन ई पाया जाता है, जो अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है। साथ ही इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है, जिससे शरीर को बीमारी से लड़ने की ताकत मिलती है। आप इसे स्नैक्स के तौर पर डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

इन चीजों से करें परहेज
तली हुई चीजें

तली और मसालेदार चीजें ना सिर्फ अस्थमा को बढ़ावा देती है बल्कि इससे अटैक का खतरा भी रहता है। ऐसे में जितना हो सकें ऐसी चीजों से परहेज करें। इसके अलावा बासी भोजन और मक्खन का सेवन भी अस्थमा रोगी के लिए हानिकारक होता है।

मूंगफली

मूंगफली का सेवन अस्थमा के दौरान नहीं करना है। इससे खांसी और सांस फूलने की समस्या ज्यादा हो सकती है। ऐसे में जितना हो सके इससे बचकर रहे।

जंक और डिब्बाबंद फूड्स

बाजार से मिलने वाले जंक फूड्स और डिब्बाबंद भोजन अस्थमा मरीजों के लिए हानिकारक होते हैं। साथ ही इससे अन्य बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

PunjabKesari

चावल, दही और आइस्क्रीम से दूरी

अस्थमा पेेशेंट को चावल, दही, दूध, छाछ, अमचूर, इमली, शराब, मांस, चिकन, गुड़, चना और आइस्क्रीम आदि से भी परहेज करना चाहिए क्योंकि आपकी समस्या बढ़ सकती है।

अंडे या उससे बनी चीजें

अंडे और उससे बने उत्पादों का सेवन भी अस्थमा रोगी को नहीं करना चाहिए। इससे आपको स्किन एलर्जी की समस्या हो सकती है। इसलिए अस्थमा में अंडे या उससे बनी चीजों से परहेज रखें।

ज्यादा नमक ना खाएं

अस्थमा से जूझ रहे मरीजों खाने में ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए। ज्यादा नमक से अस्थमा अटैक का खतरा रहता है इसलिए भोजन में हल्का नमक खाएं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News