26 APRFRIDAY2024 2:55:35 AM
Nari

आपकी 5 गलतियां करवा सकती है तलाक: रिसर्च

  • Edited By Priya verma,
  • Updated: 16 Dec, 2018 03:15 PM
आपकी 5 गलतियां करवा सकती है तलाक:  रिसर्च

शादी के बाद लड़का-लड़की नई जिंदगी की शुरुआत करते हैं। एक-दूसरे की जिंदगी में आए उतार-चढ़ाव में साथ देने का वायदा किया जाता है। जब दोनों आपसी समझ, सूझ-बूझ के साथ चलते रहते हैं तो रिश्ता उम्र भर के लिए मजबूत हो जाता है लेकिन कुछ कपल ऐसे होेते हैं जिनमें छोटे-छोटे मनमुटाव बढ़ने से बात तलाक तक पहुंच जाती है। आपकी जिंदगी में भी कुछ ऐसी ही उथल-पुथल चल रही है तो रिश्ते को खत्म करने से पहले कुछ समय जरूर दें। इस बात को जानने की कोशिश करें कि कहीं कोई दूसरा इंसान तो आपके बीच दूरियां पैदा कर नहीं कर रहा। 

तलाक से पहले चेतावनी देते हैं कुछ संकेत

रिश्ते में दूरिया बेवजह नहीं बढ़ती। इसके पीछे बहुत कारण भी होते हैं। एक-दूसरे की जरूरतों की अनदेखी करना, बात-बात पर नोक-झोंक, पर्सनल स्पेस न देना, शारीरिक संबंधों से दूरी, परिवार को अहमियत न देना, हमेशा अपनी बात ऊपर रखना आदि। छोटी-छोटी बातें हैं जो रिश्तो को खत्म करने का काम करती हैं। इसके अलावा एक और सबसे बड़ा कारण है जिसकी अनदेखी कर दी जाती है वह है पत्नी के दोस्त जो दोनों में दरार का कारण बनते हैं। 

पत्नी के दोस्त भी बन सकते हैं तलाक की वजह 

जर्नल ऑफ सोशल एंड पर्सनल रिलेशनशिप में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, चौकाने वाला तथ्य सामने आया है कि पति-पत्नी के बीच का रिश्ता एक-दूसरे के दोस्तों की दखलअंदाजी के कारण भी खत्म हो जाता है। जिसमें पर्सनल मैटर की हर बात पर दोस्तों की स्वीकृति और अस्वीकृति शामिल होती है।  

PunjabKesari, wife

हर बात शेयर करने से होता है तलाक

पति-पत्नी के बीच कई तरह की बातें होती हैं जिसे पर्सनल रहने देना ही अच्छा है लेकिन जब दोस्तों के साथ इन्हें शेयर किया जाता है तो रिश्ते में परेशानी बढ़ना तय है। शोध में यह सुझाव दिया कि दोस्तों के साथ वैवाहिक समस्याओं को सांझा करने से पति- पत्नी के बीच परेशानी बढ़ सकती है। रिश्ता बचाना है तो दोस्त नहीं एक-दूसरे की सुनें। 

दोस्तों को ज्यादा अहमियत देना 

कुछ पति अपनी पत्नी के दोस्तों की आलोचना करते हैं जिससे दोनों के बीच बहस और कई बार झगड़ा भी होने लगता है। हर बार दोस्तों को बारे में बुरा सुनना कुछ पत्नियां पसंद नहीं करती। यहीं बातें बाद में दूरियां पैदा करने लगती हैं। 

पति द्वारा शक करना

शादी के बाद जिंदगी पूरी तरह बदल जाती है। पत्नी को हर बात के लिए पती से अनुमति मांगनी पड़ती है। एक्सपर्ट का मानना है कि पति द्वारा पत्नी पर शक करना और उसे किसी दोस्त के साथ मिलने जाने की अनुमति न देना भी इसकी वजह है। इसके अलावा शारीरिक या मानसिक दुर्व्यवहार, बेवफाई, शक आदि भी पति-पत्नी के बीच अलगाव का कारण हैं। 

 PunjabKesari, Husband
 

Related News