08 AUGMONDAY2022 10:54:14 PM
Nari

टीनएज गर्ल्स को कब करना चाहिए शेविंग रेजर का यूज? जान लें सही तरीका भी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Feb, 2021 11:43 AM
टीनएज गर्ल्स को कब करना चाहिए शेविंग रेजर का यूज? जान लें सही तरीका भी

किशोरावस्था में कदम रखते ही लड़कियों के शरीर में एंड्रोजन हार्मोन्स बढ़ जाता है, जिसके कारण अनचाहे बाल आने लगते हैं। लड़कियां अनचाहे बालों को लेकर काफी कॉन्शियस होने लगती है इसलिए वो इन्हें हटाने के लिए शेविंग या रेजर का सहारा लेती हैं, क्योंकि इसका इस्तेमाल आसान होता है और कीमत में भी कम होती है। मगर, रेजर का इस्तेमाल करते समय लड़कियां कुछ ऐसी गलतियां कर देती है, जो नुकसान पहुंचा सकती है। रेजर के गलत इस्तेमाल से ना सिर्फ बाल हार्ड होते हैं बल्कि त्वचा भी काली पड़ जाती है। ऐसे में आपको रेजर का सही इस्तेमाल पता होने चाहिए।

शेविंग कब शुरू करें?

15 या 16 साल की उम्र से पहले शेविंग रेजर की जरूरत नहीं होती। इसके बाद आप रेजर यूज कर सकती हैं लेकिन पहले अपनी मां, बहन या किसी गाइनकॉलजिस्ट से सलाह कर लें। वैसे तो इसलिए हर लड़की के शरीर में बालों की ग्रोथ अलग अलग होती है इसलिए शेविंग शुरू करने का कोई निर्धारित समय नहीं है।

PunjabKesari

शेविंग के लिए कौन सा रेजर सही?

-मार्केट में 2 तरह के रेजर मिलते हैं इलेक्ट्रिक और मैन्युअल रेजर। मगर, किसी भी शेविंग रेजर का इस्तेमाल करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी लें। अगर आप इलेक्ट्रिक रेजर का यूज कर रहे हैं तो इसे अपनी स्किन के अनुसार ही चुनें क्योंकि इससे त्वचा में जलन हो सकती है।

-वहीं, मैन्युअल रेजर यूज करते समय साथ में मॉइस्चराइज़र क्रीम या जैल लगानी होगी क्योंकि ड्राई स्किन पर रेजर करने से खरोंच और कट लग सकता है।

PunjabKesari

शेविंग करते समय सावधानी

1. शेविंग करने के लिए हमेशा गर्म पानी का इस्तेमाल करें क्योंकि इससे स्किन नर्म हो जाती है और बाल आसानी से निकल जाते हैं।
2. त्वचा पर पहले थोड़ा-गर्म पानी छिड़के और फिर शेविंग क्रीम या जैल लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें। इससे स्किन नरम हो जाएगी और बाल आसानी से निकल जाएंगे।
3. रेजर हमेशा बालों के बढ़ने की दिशा में करें। उदाहरण के लिए बाल नीचे की ओर बढ़ते हैं तो रोजर ऊपर से नीचे की तरफ यूज करें।
4. रेजर ब्लेड को हल्का दवाब दें क्योंकि ज्यादा जोर या जल्दबाजी में कटने की संभावना रहती है।
5. रेजर को बार-बार बदलें नहीं तो चकत्ते व इंफेक्शन हो सकता है। ध्यान रखें कि अपना रेजर किसी के साथ शेयर ना करें।
6. बिकिनी और प्यूबिक एरिया के लिए रासायनिक हेयर रिमूवर यानि डिप्लॉयरी बिल्कुल परफेक्ट है क्योंकि इससे बाल आसानी से साफ हो जाते हैं।

इन बातों का भी रखें खास ख्याल

- मल्टी ब्लेड रेजर यूज ना करें क्योंकि इससे इनग्रोन हेयर के उगने का खतरा रहता है।
- ब्लेड की धार खराब हो तो उससे शेविंग ना करें। हमेशा साफ और शार्प रेजर से ही बाल हटाएं।
- शेविंग के बाद कोई क्रीम या ऑयल लगाना ना भूलें इससे स्किन पर जलन व रैशेज नहीं होंगे।

PunjabKesari

याद रखें कि जरूरत से ज्यादा शेविंग का इस्तेमाल करने से त्वचा नाजुक, ढीली हो जाती है और इंफेक्शन का खतरा भी रहता है इसलिए जब तक जरूरत ना हो इसका यूज ना करें।

Related News