25 SEPWEDNESDAY2024 6:52:15 PM
Nari

जल्दी बुढ़ापा रोकने के लिए रोजाना कर लें ये फेशियल एक्सरसाइज, चांद सा चमकेगा चेहरा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 25 Sep, 2024 02:55 PM
जल्दी बुढ़ापा रोकने के लिए रोजाना कर लें ये फेशियल एक्सरसाइज, चांद सा चमकेगा चेहरा

नारी डेस्क: फेशियल एक्सरसाइज (चेहरे की कसरत) चेहरे की मांसपेशियों को टोन करने, त्वचा की लोच बनाए रखने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने में मदद करती हैं। ये एक्सरसाइज न केवल आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से स्वस्थ और चमकदार बनाए रखती हैं, बल्कि चेहरे की मांसपेशियों को मजबूत बनाकर झुर्रियों और ढीलेपन को भी कम करती हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसी फेशियल एक्सरसाइज, जो चेहरे को कई फायदे देंगी:

PunjabKesari

फॉरहेड (माथे) की एक्सरसाइज

अपनी उंगलियों को माथे पर रखें और धीरे-धीरे अपनी भौहों को ऊपर की ओर उठाएं। इस स्थिति में 5 सेकंड तक रुकें, फिर आराम दें। इसे 10 बार दोहराएं। यह एक्सरसाइज माथे की झुर्रियों को कम करती है और त्वचा को टाइट बनाए रखती है।

 

चेहरे के फैट को कम करने की एक्सरसाइज

मुंह को गोल करके हवा भरें, फिर एक गाल से दूसरे गाल में हवा को घुमाएं, जैसे आप कुल्ला कर रहे हों। इसे 10-15 सेकंड तक करें और फिर आराम दें। इसे 5-10 बार दोहराएं। यह चेहरे की मांसपेशियों को टोन करता है और चेहरे के फैट को कम करने में मदद करता है, जिससे चेहरा पतला दिखता है।

 

डबल चिन कम करने की एक्सरसाइज

अपनी गर्दन को पीछे की ओर झुकाएं और छत की ओर देखें। अब अपनी जीभ को छत की ओर बाहर निकालें और 10 सेकंड तक ऐसे ही रुकें। फिर आराम करें। इसे 10 बार दोहराएं। यह एक्सरसाइज डबल चिन को कम करने और गर्दन की मांसपेशियों को टोन करने में मदद करती है।

PunjabKesari

आईब्रोज़ लिफ्ट एक्सरसाइज

अपनी तर्जनी उंगलियों को आईब्रोज़ के ऊपर रखें और उन्हें हल्के से नीचे की ओर दबाएं। अब भौहों को ऊपर की ओर उठाने की कोशिश करें। इसे 10 बार करें। यह एक्सरसाइज आंखों के आस-पास की झुर्रियों और भौहों के ढीलेपन को कम करती है।

 

लिप्स टोनिंग एक्सरसाइज

अपने होंठों को बाहर की ओर फुलाएं जैसे पाउट कर रहे हों। 5 सेकंड तक इस स्थिति में रहें और फिर आराम दें। इसे 10 बार दोहराएं। यह होंठों को टोन करता है और उनके आकार को सुंदर बनाए रखता है।

PunjabKesari

स्माइल एक्सरसाइज

बिना दांत दिखाए जितना बड़ा हो सके उतना मुस्कुराएं और 10 सेकंड तक इस स्थिति में रहें। फिर आराम दें। इसे 10 बार करें। यह एक्सरसाइज चेहरे की मांसपेशियों को लिफ्ट करती है और झुर्रियों को कम करने में मदद करती है।


 फेशियल एक्सरसाइज के फायदे

-चेहरे की मांसपेशियों को टोन करके त्वचा को कसाव और जवां बनाए रखती हैं।
-नियमित एक्सरसाइज से चेहरे की झुर्रियां कम होती हैं।
- चेहरे पर बेहतर ब्लड सर्कुलेशन से त्वचा की चमक और सेहत बनी रहती है।
-बिना किसी सर्जरी के फेस लिफ्ट का असर मिलता है, जिससे चेहरा पतला और टोंड दिखता है।
- यह चेहरे में प्राकृतिक चमक लाती है और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखती है।


फेशियल एक्सरसाइज को नियमित रूप से करने से आपके चेहरे को प्राकृतिक रूप से जवां और स्वस्थ बनाए रखा जा सकता है। 

Related News