15 AUGMONDAY2022 10:23:57 PM
Nari

नाभि से करें इस बीमारी का इलाज, ये तेल डालिए और देखें कमाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 14 Jul, 2022 01:34 PM

नाभि को शरीर का केंद्रीय बिंदु माना जाता है। हमारे शरीर का तंंत्रिका तंत्र इससे जुड़ा होता है इसलिए तो शरीर की छोटी बड़ी स्वास्थ संबंधी समस्याओं को नाभि के जरिए ठीक किया जा सकता है। अगर आप अपनी नाभि में तेल लगाए गए तो कई रोगों से छुटकारा मिल सकता है। इसलिए आज हम आपको बताते हैं कि कौन सा तेल नाभि में लगाने से आपको क्या फायदे मिलेगा। 

PunjabKesari

लेकिन उससे पहले जान लें कि तेल लगाने का तरीका क्या है? बता दें कि भारत में तेल मालिश एक पारंपरिक चिकित्सा का अहम हिस्सा है। नाभि के पीछे पेकोटि ग्रंथि होती है जो शरीर की कई नसों, ऊतकों और अंगों से जुड़ी होती है। इस प्रकार पेकोटि ग्रंथि बहुत शक्‍तिशाली होती है जो कई बीमारियों से बचाती है। इस नुस्खे को अपनाना भी बहुत आसान है। बस नाभि में और इसके आस-पास आपको तेल की कुछ बूंदे डालनी हैं। इसके लिए आप रूई के फाहे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे कम से कम 20 मिनट के लिए लगा रहने दें।

मोटापे और जोड़ों में दर्द के लिए जैतून का तेल

मोटापा और जोड़ों का दर्द आजकल एक आम समस्या है। जो लोग मोटापे से दुखी है और जोड़ों में दर्द होता है उन्हेंं रात को सोने से पहले जैतून का तेल नाभि में डालना चाहिए। लगातार इस उपाय को करें और फर्क देखें।

PunjabKesari

चेहरे पर पिंपल्स दाग धब्बे के लिए नीम का तेल

आपके चेहरे पर पिंपल्स औऱ उसके काले दाग धब्बे हैं तो नीम तेल को इसका रामबाण उपाय माना जाता है। बस रोजाना नाभि में 3 से 4 बूंदें नीम तेल की डालें। 

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन के लिए बादाम तेल 

अगर आपकी स्किन खासकर चेहरा डल और मुरझाया सा रहता है तो नाभी मेंं बादाम तेल की बूंदें डाले। त्वचा एक दम साफ सुथरी और निखरी निखरी हो जाएगी। 

PunjabKesari

फटे होंठ और एड़ियों के लिए सरसों का तेल

अगर आपके होंठ और एड़ियां फटी रहती हैं या फिर आंखों में जलन और खुजली की समस्या है तो सरसों का तेल नाभी में लगाना शुरू कर दें। इससे आपकी स्किन की ड्राईनेस भी दूर होगी और पाचन तंत्र मजबूत होगा।

PunjabKesari

मजबूत बाल और फर्टिलिटी के लिए डालें जैतून या नारियल तेल 

भारत में हर घर में आपको नारियल तेल मिल जाएगा जो कि फायदेमंद भी बहुत होता है। नाभि में नारियल तेल की 3 से 7 बूंदें लगाने से प्रजनन क्षमता बढ़ती है और इससे आंखों का सूखापन दूर होता है और बालों की मजबूती मिलती है।

PunjabKesari

मुलायम त्‍वचा के लिए घी

यदि आपकी त्‍वचा खुरदुरी या बहुत सख्‍त है तो आपको नाभि में घी लगाना चा‍हिए। इससे आपकी त्‍वचा नरम और मुलायम होगी। 

PunjabKesari


याद रखिए, नाभि में तेल डालने से आपको एक नहीं अनेक लाभ पहुंचेंगे और किसी तरह का कोई साइड-इफैक्ट्स नहीं होगा।
 

Related News