02 MAYTHURSDAY2024 4:18:03 PM
Nari

ये 5 बुरी आदतें आपको समय से पहले बना सकती हैं बूढ़ा, आज ही दें छोड़

  • Edited By neetu,
  • Updated: 20 Dec, 2021 01:26 PM
ये 5 बुरी आदतें आपको समय से पहले बना सकती हैं बूढ़ा, आज ही दें छोड़

सेहतमंद व जवां रहने के लिए अच्छा लाइफ स्टाइल होना बेहद जरूरी है। वहीं एक स्टडी के मुताबिक, इस सदी के अंत तक व्यक्ति करीब 120 साल की उम्र तक जिंदा रह सकता है। मगर ऐसा होना उनके हेल्दी लाइफ स्टाइल पर निर्भर करता है। वहीं कुछ खराब व गलत आदतें आपको समय से पहले ही बूढ़ा बना सकती है। ऐसे में समय रहते इन आदतों को सुधार लेने में ही भलाई है। चलिए जानते हैं इन बुरी आदतों के बारे में...

देरी तक टीवी देखना

अगर आप देर रात तक टीवी देखत हैं तो अपनी इस आदत को सुधार दें। एक अध्ययन के अनुसार, मध्यम आयु में लंबे समय तक टीवी देखने व चैनल बदलने की आदत से सोचने-समझने की क्षमता कम होती है। इसके कारण दिमाग में ग्रे मैटर की मात्रा कम होने लगती है। ग्रे मैटर हमारे तंत्रिका तंत्र से जुड़ा होता है। इसी से ही हमें सोचने-समझने व फैसले लेने की शक्ति मिलती है। मगर गलत लाइफस्टाइल के कारण इसकी क्षमता में गिरावट आ सकती है।

PunjabKesari

pc: freepik

हर समय आलस व सुस्ती रहना

अक्सर कई लड़कियां पूरा दिन बिना कोई काम किए इधर-उधर घूमती रहती है। इसके कारण उन्हें दिनभर आलस व सुस्ती रहती है। मगर एक्सपर्ट अनुसार, ऐसा करना कम समय में ही बुढ़ापा आने का खतरा रहता है। इससे शारीरिक व मानसिक स्तर पर गहरा व बुरा असर पड़ता है। इसके लिए जरूरी है कि रोजाना 20-30 मिनट तक एक्सरसाइज या योगा करें। इससे हड्डियों व मांसपेशियों में मजबूती आएगी। शरीर को अंदर से चुस्ती व फुर्ती मिलेगी। ऐसे में आलस दूर होकर आपको दिनभर एनर्जेटिक महसूस होगा। इसके साथ ही शरीर अंदर से जवान बनाने में मदद मिलेगी। एक स्टडी के अनुसार, हमेशा सुस्त रहने से जल्दी बुढ़ापा आने व बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है।

अनियमित सोने की आदत

कोरोना महामारी के कारण ज्यादातर लोगों के सोने की आदत बदल गई है। मगर इस खराब स्लीपिंग पैटर्न का असर चेहरे पर साफ नजर आता है। इसके कारण स्किन समय से पहले ही ढीली पड़ बूढ़ी नजर आने लगती है। ऐसे में बुढ़ापे के लक्षण दूर रखने के लिए स्लीपिंग पैटर्न को सही रखना बेहद जरूरी है।

लंबे समय तक ऑनलाइन रहना यानि फोन इस्तेमाल करना

वहीं आजकल हर कोई इंटरनेट का दीवाना है। ऐसे में लोग घंटों अपने फोन के साथ चिपके रहते हैं। मगर कंप्यूटर और स्मार्टफोन से निकलने वाली ये ब्लू लाइट आंखों और स्किन पर गलत प्रभाव डालती है। ये बुढ़ापे के लक्षणों को बढ़ाने का काम करती है। इसके अलावा ये ब्लू लाइट आंखों व दिमाग की कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचाने का काम करती है। इससे चेहरे पर बुढ़ाने के लक्षण नजर आने के साथ दिमागी क्षमता कम होने का खतरा रहता है।
ऐसे में अगर आप भी कई घंटे लगातार कंप्यूटर और स्मार्टफोन इस्तेमाल करती हैं तो अपनी इस आदत को सुधार लें। इसके अलावा अगर आपका काम कंप्यूटर पर ही हैं तो बीच-बीच में ब्रेक लेते रहिए।

PunjabKesari

ज्यादा तनाव में रहना

ज्यादा तनाव लेने से शारीरिक व मानसिक स्थिति खराब होने के साथ स्किन पर भी बुरा असर पड़ता है। इसके कारण चेहरे पर कम उम्र में ही झुर्रियां पड़ सकती है। एक्सपर्ट अनुसार, हेल्दी एजिंग के लिए भावनाओं पर कंट्रोल रखने की बेहद जरूरत है। आप तनाव कम करने के लिए योगा या मेडिटेशन कर सकते हैं।

 

Related News