01 DECTUESDAY2020 9:32:10 PM
Nari

सनटैन हो या पिंपल, हर समस्या को दूर करता है चंदन

  • Edited By neetu,
  • Updated: 10 Jun, 2020 10:29 AM
सनटैन हो या पिंपल, हर समस्या को दूर करता है चंदन

चेहरे पर धूल-मिट्टी, प्रदूषण पड़ने पर स्किन से जुड़ी बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मिट्टी के कण चेहरे पर जम जाने पर यह स्किन को डार्क, डल और ऑयली बना देता है। साथ ही चेहरे पर पिंपल्स, दाग-धब्बें, डार्क सर्कल आदि होने लगते है। इसके अलावा सही और संतुलित आहार न लेना। पानी को पर्याप्त मात्रा में न पीना और तनाव होने से स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कैमिकलयुक्त प्रोडक्टस का इस्तेमाल करने की जगह आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर चंदन को यूज कर सकते है। यह एक नेचुरल चीज है, जिसे चेहरे पर लगाने से ठंडक का अहसास होने के साथ स्किन से संबंधित बहुत सी समस्याओं से आराम मिलता है। 

सनटैन हटाने में करता है मदद

सनबर्न से झुलसी स्किन पर चंदन पाउडर लगाने से टैनिंग दूर होती है। यह स्किन को पोषण पहुंचाने के साथ नेचुरल तरीके से चेहरे पर जमा एक्सट्रा ऑयल रिमूव करता है। साथ ही सनबर्न के कारण स्किन पर जलन और खुजली होने की समस्या भी दूर होती है।

Sandalwood,nari

इसमें है एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण

चंदन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होने से एक्ने या सनबर्न के कारण स्किन में होने वाली जलन, खुजली आदि होने से रोकता है। साथ ही कीड़े के काटने या घावों को भरने  के लिए उस जगह चंदन का तेल लगाना फायदेमंद होता है।

एस्ट्रिंजेंट की तरह करता है काम

यह एक अच्छे एस्ट्रिंजेट के तौर पर यूज किया जा सकता है। इसमें भारी मात्रा में प्रोटीन होने से यह स्किन को एलर्जी या चोट से बचाता है। यह स्किन पोर्स को अच्छे से साफ कर ढीली पड़ी स्किन में कसावट लाता है। इसकी कारण बहुत से फेसपैक में चंदन पाउडर को प्राइमरी इंग्रीडिएंट के रूप में मिलाया जाता है।  

एंटीसेप्टिक गुण

इसमें एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। इससे मुंहासे और घाव तेजी से भर जाते हैं। धूल, मिट्टीऔर गंदगी चेहरे पर जमने से स्किन पर बैक्टीरिया पैदा होते हैं। ऐसे में बहुत सी स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। चंदन पाउडर में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन गहराई से साफ हो पोषित होती है। 

Chandan,nari

घर पर बना सकते हैं चंदन के ये फेस पैक

 

पिंपल्स  व ब्‍लैकहैड्स करें दूर 

एक कटोरी में 1 टेबलस्पून चंदन पाउडर, चुटकीभर हल्दी, 1 पिसा हुआ कपूर डालकर मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर रातभर लगा रहने दें। इससे एक्‍ने, स्‍कार्स और ब्‍लैकहेड्स से छुटकारा मिलेगा। इसके अलावा  1 टेबलस्पून चंदन पाउडर, 1 टेबलस्पून नारियल का तेल और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिक्स कर लगभग 30 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से साफ करें। इससे चेहरे पर गुलाबी निखार आएगा। 

सॉफ्ट स्किन के लिए

रात को सोने से पहले चंदन के तेल से चेहरे की मसाज करें। इसे पूरी रात लगा रहने दें। सुबह उठकर गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। यह स्किन को करने के साथ गहराई से पोषण पहुंचाएगा। साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्लो जगाने में मदद करता है।

skin care,nari

सनटैन से दे राहत

एक कटोरी में 1- 1 टेबलस्पून दही, शहद, चंदन पाउडर मिलाएं। फिर इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें और खीरे का जूस मिक्स करें। तैयार फेस मास्क को चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगाएं। इससे चेहरे पर पड़े डार्क स्पॉट और सन टैनिंग की समस्या दूर होती है। साथ ही चेहरे पर ठंडक पहुंचती है। 

डार्क सर्कल को करे दूर

यह पैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून चंदन पाउडर में नारियल का तेल मिलाएं। फिर इस पैक से आंखों की हल्के हाथों से मसाज करें। साथ ही इसे रातभर लगा रहने दें। कुछ दिनों तक लगातार इसे लगाने से डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है।

ऑयली स्किन 

एक कटोरी में 1 टेबलस्पून चंदन पाउडर और जरूरतानुसार गुलाब जल मिलाकर मिक्स करें। इस पैक चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट या सूखने तक लगाएं। तय समय के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोएं। यह ऑयली स्किन की परशानी को दूर कर चेहरे पर गुलाबी व नेचुरली ग्लो लाने में मदद करता है। 
 

Related News