05 DECSATURDAY2020 2:52:50 AM
Nari

बालों के लिए रामबाण है उबली चाय, फेंकने से पहले जान लें इसके फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 30 Oct, 2020 10:38 AM
बालों के लिए रामबाण है उबली चाय, फेंकने से पहले जान लें इसके फायदे

सुबह- सुबह चाय पीना पीना हर किसी को अच्छा लगता है। चाय बनाने के बाद अक्सर लोग उबली हुई चायपत्ती को बेकार समझ कर फेंक देते हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि उबली हुई चायपत्ती को स्किन केयर के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है? तो आइए आज हम आफको उबली हुई चाय से मिलने वाले  फायदों के बारे में बताते हैं। ऐसे में आप इसे अब  दोबारा फेंकने की गलती नहीं करेंगे। 

PunjabKesari

सनटैन करे दूर 

बेकार बची टी-बैग्स का इस्तेमाल कर सनबर्न द्वारा जली, रूखी व काली पड़ी की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके लिए कुछ टी-बैग्स को ठंडे पानी में डुबोकर चेहरे पर हल्के हाथों से दबाकर रखें। 10-15 मिनट के बाद इसे हटा कर चेहरे को ताजे पानी से धोएं। यह सनस्क्रीन लोशन की तरह काम करेगा। ऐसे में सनबर्न से खराब हुई स्किन को साफ कर गहराई से पोषित करेगा। पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों व झुर्रियों की समस्याएं दूर हो ठंडक का अहसास होगा। साथ ही स्किन दिनभर फ्रेश नजर आएंगी।

डार्क सर्कल से दिलाए छुटकारा 

इससे आंखों के आसपास पड़े काले घेरे यानि डार्क सर्कल दूर होने में मदद मिलती है। इसके लिए टी- बैग्स को 10 मिनट तक फ्रिज में रखें। फिर उसे निकाल कर आंखों के ऊपर करीब 10-15 मिनट तक रखें। फिर चेहरे को ताजे पानी से धोएं। इससे डार्क सर्कल की परेशानी दूर हो आंखों में होने वाले जलन व खुजली से छुटकारा मिलेगा। साथ ही ठंडक का अहसास हो दिनभर फ्रेश फील होगा।

PunjabKesari

बालों को हेल्दी बनाए

बालों का रूखापन और चमक वापिस पाने के लिए आप ब्लैक या ग्रीन-टी बैग यूज कर सकती हैं। इस इस्तेमाल करने के लिए एक पैन में पानी और कुछ टी- बैग्स डालकर 15 मिनट तक उबालें। तैयार मिश्रण को ठंडा कर रूई की मदद से बालों की जड़ों से लगाते हुए पूरे बालों पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद  बालों को अपने रेगुलर शैंपू से धोएं। इससे में नमी बरकरार रहने के साथ लंबे, घने, काले और मुलायम होंगे।

घाव भरने के लिए 

औषधीय गुणों से भरपूर चायपत्ती का इस्तेमाल घाव भरने के लिए भी किया जा सकता है। बस इसके लिए प्रभावित जगह पर 10-15 मिनट उबली हुई चायपत्ती लगाएं। उसके बाद कपड़े से घाव साफ करें। ऐसा कुछ दिन करने से घाव जल्दी भर जाएंगे।

दांत दर्द से दिलाए आराम 

दांत दर्द होने की समस्या में भी उबली हुई चाय काफी फायदेमंद होती है। इसके लिए एक पैन में चायपत्ती या टी-बैग को डालकर उबालें। तैयार पानी को छान कर कुल्ला करें। ऐसा कुछ दिन लगातार करने से दांत दर्द से आराम मिलेगा। 

PunjabKesari

पैरों की बदबू होगी दूर

जिन लोगों के पैरों में बदबू आती है। उन्हें इसका इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके लिए एक पैन में पानी व कुछ चाय की पत्ती या टी-बैग्स उबालें। 10-15 मिनट के बाद गैस बंद करें। तैयार मिश्रण को टब में डालकर ठंडा करें। फिर इस पानी में कुछ देर पानी से डुबोएं। इससे पैरों की बदबू से दूर होने में मदद मिलेगी। ‌

Related News