27 APRSATURDAY2024 6:06:01 AM
Nari

रेगिस्तान में घूमने का सपना अब होगा पूरा! इस रॉयल ट्रेन से कर पाएंगे सऊदी की खूबसूरती का दीदार

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 21 Mar, 2024 02:04 PM
रेगिस्तान में घूमने का सपना अब होगा पूरा! इस रॉयल ट्रेन से कर पाएंगे सऊदी की खूबसूरती का दीदार

PunjabKesari

बहुत दिनों से सऊदी अरब 'ड्रीम ऑफ द डेजर्ट' पर काम कर रहा था। इसमें वो रेगिस्तान पर खास लग्जरी ट्रेन दौड़ना चाहते हैं। अब इसपर काम जोरों से चल रहा है और कहा जा रहा है कि साल के अंत से ट्रेन पर सफर के लिए बुकिंग भी शुरू हो जाएगी। 

PunjabKesari

क्या है सऊदी की इस ट्रेन की खासियत?

सऊदी अरब की इस लग्जरी ट्रेन में बारे में कहा जा रहा है कि अगले साल यानी 2025 के आखिर तक ये अपनी सेवाएं देनी शुरू कर देगी। शाही सुविधाओं से लैस ये ट्रेन सऊदी अरब की राजधानी रियाद को कुरैय्यत से जोड़ेगी। कुरैय्यत शहर सऊदी अरब की उत्तरी सीमा के करीब है। इसे आप ऐसे समझिए कि ये सऊदी अरब को वो इलाका है जो जॉर्डन से लगता है। करीब 1300 किलोमीटर की ये यात्रा होगी। इस यात्रा के दौरान कई ऐसे शहर भी आएंगे, जिसकी सुंदरता मन मोह लेने वाली है। इस साल के अंत तक इसकी रिजर्वेशन शुरू हो जाएगा। कहा जा रहा है कि इस ट्रेन में करीब लग्जरी 40 केबिन होंगे। 'ड्रीम ऑफ द डेजर्ट' ट्रेन में लग्जरी रेस्तरां, लाउंज बार और स्लीपिंग क्वार्टर समेत कई तरह की सुविधाएं हैं।

PunjabKesari

टूरिज्म को बढ़ावा देना चाहते हैं सऊदी के प्रिंस

सऊदी के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान लगातार दुबई को पर्यटकों के लिए और ज्यादा आकर्षक बनाने पर काम कर रहे हैं। दुनिया भर में इस समय शाही ट्रेनों की मांग बढ़ गई है। इसी देखते हुए दुबई में भी ये कदम उठाए जा रहे हैं। इसे ट्रेन से रेगिस्तानी देश की यात्रा और ज्यादा रोमांचक होगी। दुबई सरकार ने इटली की आर्सेनल ग्रुप नाम की कंपनी से इस अहम प्रोजेक्ट के लिए 55 मिलियन डॉलर का करार किया है। बता दें दुबई इन दिनों देश में पर्यटकों की भीड़ बढ़ाने के लिए काफी कुछ कर रहा है। पिछले ही हफ्ते सऊदी राजधानी रियाद में शराब की पहली दुकान खोलने को लेकर चर्चा की गई थी कि देश में रह रहे गैर-मुस्लिम राजनयिकों को शराब उपलब्ध कराया जाएगी। ऐसा उन्होंने बहुत विचार- विमर्श के बाद किया है।


 

Related News