09 JUNFRIDAY2023 1:09:25 PM
Nari

स्टाइलिश पॉलिटिशियन  के बारे में कितना जानते हैं आप ‍? राजनीति में एंट्री मारते ही छा गए थे राघव चड्ढा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 30 Mar, 2023 08:47 AM
स्टाइलिश पॉलिटिशियन  के बारे में कितना जानते हैं आप ‍? राजनीति में एंट्री मारते ही छा गए थे राघव चड्ढा

अपने चहेते सितारों की लव लाइफ जानने के लिए लोग हमेशा तैयार रहते हैं। ऐसा ही कुछ हुआ है परिणीति चोपड़ा के साथ कुछ तस्वीरें सामने आने के बाद वह इस कदर चर्चा में आई कि चारों तरफ उनके रिश्ते की ही बातें चल रही हैं। आम आदमी पार्टी के नेता राघव चड्ढा के साथ उनका रिश्ता क्या है यह तो फिलहाल कोई नहीं जानता, लेकिन आज हम इस हैंडसम नेता के बारे में जरूर बताने जा रहे हैं। इस आर्टिकल में जानिए कौन है राघव चड्ढा और कैसे आए थे राजनीति में। 

PunjabKesari

दिल्ली में हुआ था राघव का जन्म

11 नवंबर 1988 को सुनील चड्ढा और अलका चड्ढा के घर जन्मे राघव का पालन-पोषण दिल्ली में हुआ है। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मॉडर्न स्कूल, बाराखंबा से पूरी की। इसके बाद वे स्नातक के लिए श्री वेंकटेश्वर कॉलेज, दिल्ली विश्वविद्यालय गए। हालाँकि, उन्होंने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) से चार्टर्ड अकाउंटेंसी (CA) करने के लिए एक साल बाद कॉलेज छोड़ दिया। 

PunjabKesari
2012 में राजनीति में रखा कदम 

इसके बाद, राघव ईएमबीए (एक्जीक्यूटिव मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) में एक सर्टिफिकेट कोर्स के लिए लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स गए।  राघव के राजनीतिक सफर की शुरुआत 2012 में अरविंद केजरीवाल से मुलाकात के बाद शुरू हुई। शुरुआत में वह पार्टी की ड्राफ्टिंग कमेटी का हिस्सा रहे, जिस दौरान उन्होंने कई अहम मुद्दों पर पार्टी का पक्ष रखा। वह पार्टी के सबसे युवा प्रवक्ता हैं, यही कारण है कि उन्हें लेकर कुछ ज्यादा ही चर्चाएं चलती है। 

PunjabKesari

गृह मंत्रालय को 2.5 रुपये देकर आए थे चर्चा में 

राघव चड्डा जी दिल्ली में एक चार्टर्ड अकाउंटेंट है और प्रेजेंट में जलबोर्ड के वाईस प्रेजिडेंट भी है। इसके साथ ही वह दिल्ली की केजरीवाल सरकार यानी आम आदमी पार्टी के नेशनल स्पोक पर्सन भी है। उन्होंने 2016 में दिल्ली के बजट का मसौदा तैयार करने में उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के सहायक के पद पर भी काम किया। इस दौरान उन्होंने मात्र एक रुपये प्रतिमाह वेतन लिया। वह गृह मंत्रालय को अपना ढाई महीने का वेतन, 2.5 रुपये वापस करके सुर्खियों में आए थे। 

PunjabKesari
शानदार लीडरशिप  के मुरीद हैं लोग

उनकी काबिलियत और शानदार लीडरशिप को देखकर अन्य सभी विरोधी पार्टियों में खलबली सी मच गयी थी। जिस तरह से राघव चड्डा ने पंजाब विधानसभा में स्टेट प्रेजिडेंट का रोल निभाया है उनकी इसी काबिलियत को देखकर उन्हें अभी से आने वाले समय में एक बहुत बड़े नेता माने जाने लगा है। प्रॉपर्टी की बात की जाएं तो इनके पास लगभग 3 लाख तक जेवेलरी और इनका कुल नेट वोर्थ 30 लाख रुपये है। राघव चड्डा को स्टाइलिश पॉलिटिशियन ऑफ़ तह ईयर 2021 का अवार्ड मिल चुका है। 
 

Related News