26 APRFRIDAY2024 8:11:49 PM
Nari

बदलते मौसम में ऐसे रखें Pregnant महिलाएं अपना ध्यान, बीमारियों से रहेगी दूर

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Mar, 2023 04:21 PM
बदलते मौसम में ऐसे रखें Pregnant महिलाएं अपना ध्यान, बीमारियों से रहेगी दूर

बदलता मौसम के साथ बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। कभी धूप तो कभी ठंडी हवाएं स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। इसलिए इस मौसम में शरीर को कई बीमारियां घेर सकती हैं। बच्चों से लेकर बुजुर्गों को सर्दी, खांसी,जुकाम, बुखार जैसी परेशानियों का सामाना करना पड़ सकता है। सिर्फ बच्चे और बुजुर्ग ही नहीं बल्कि गर्भवती महिलाएं भी इस दौरान कई तरह की बीमारियों से घिर सकते हैं। थोड़ी सी भी लापरवाही के कारण गर्भवती महिलाओं के बच्चे के स्वास्थ्य को भी नुकसान हो सकता है। ऐसे में आज आपको बताते हैं कि कैसे बदलते मौसम में आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान कैसे रखे सकती हैं...

इन बीमारियों से घिर सकता है शरीर 

बदलते मौसम के कारण गर्भवती महिलाओं को पानी की कमी हो सकती है। खानपीने में अक्सर बदलाव के कारण ब्लड प्रेशर, सांसें तेज चलना, हार्ट बीट ऊपर नीचे होना, सिर में दर्द, शरीर का तापमान बढ़ना या कम होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपको इनमें से कोई भी परेशानी हो तो एक बार डॉक्टर से जरुर संपर्क करें। 

PunjabKesari

खूब पानी पिएं 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, बदलते मौसम के साथ आप पानी की मात्रा बढ़ाएं। सही मात्रा में पानी पिएं ताकि शरीर हाइड्रेट रहे और शरीर बीमारियों से बचा रहे। 

न खाएं ठंडी चीजें 

बदलते मौसम में आपको सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार घेर सकता है। ऐसे में आप इस दौरान ठंडी चीजों का सेवन न करें। फ्रूट जूस, वेजिटेबल जूस सभी ऐसी ही चीजें खाएं जो नॉर्मल टेम्परेचर पर बनी हों। 

PunjabKesari

कंफर्टेबल कपड़े पहनें 

इस मौसम में कपड़ों का भी खास ध्यान रखें। एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप ज्यादा टाइट कपड़े, जींस और मोटी लेगिंग्स न पहनें। हल्के फैब्रिक वाले कपड़े पहनें ताकि शरीर आरामदायक रह सके। 

अच्छी डाइट लें 

बदलते मौसम में इंफेक्शन और वायरल बीमारियां बढ़ सकती हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना चाहिए। आप विटामिन्स, मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरपूर आहार अपनी डाइट में शामिल करें। इसके अलावा जूस, सूप जैसी चीजें भी आप पी सकती हैं। 

PunjabKesari

इस बात का भी रखें ध्यान 

एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस मौसम में पानी से जुड़ी बीमारियां भी फैलती हैं इसलिए ऐसी परिस्थिति में गर्भवती महिलाओं को उबला हुआ पानी ही अपनी रुटीन में शामिल करना चाहिए। इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं। यदि आप सादा पानी नहीं पी सकती तो जूस, ओआरएस जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं। 


 

Related News