26 APRFRIDAY2024 5:41:11 PM
Nari

बच्चों का चाहते है उज्जवल भविष्य तो Parents आज से ही छोड़ें कुछ बुरी आदतें

  • Edited By Kirti,
  • Updated: 22 May, 2023 01:24 PM
बच्चों का चाहते है उज्जवल भविष्य तो Parents आज से ही छोड़ें कुछ बुरी आदतें

ज्यादातर पेरेंट्स अपने बच्चों को अच्छी परवरिश देने की ख्वाहिश रखते हैं। पेरेंट्स के काफी करीब होने के कारण कुछ बच्चे माता-पिता की आदतों को कॉपी करने लगते हैं। लेकिन कुछ पेरेंट्स ऐसे भी होते है जो बच्चों की हर मांग पूरी करते है। जो लाइफटाइम के लिए उसकी आदत बन जाएगी। अगर आप भी ऐसा करते है तो ये उसके फ्यूचर के लिए ठीक नहीं है। इसलिए अगर अच्छे माता-पिता बनना है और बच्चों की परवरिश ठीक ढंग से करनी है तो आज से ही अपनी कुछ आदतों को बदल लें।

जरा-जरा सी बात पर डांटने से बचें

अकसर कई माता- पिता छोटी- छोटी बातों को लेकर बच्चों पर चिल्लाना शुरू कर देते हैं जो बिल्कुल भी ठीक नहीं है। धीरे- धीरे आपकी ये आदत बन जाती है। ऐसे करने से बच्चा आपसे ज्यादा ही डरने लगेगा और आपसे कोई भी बात या पढ़ाई करते समय कोई भी सवाल पूछने से हिचकिचाने लगेगा। ध्यान रहे आपका उसपर चिल्लाना उसे गुस्सैल बना सकता है।

कभी तुलना न करें

ध्यान रहे कभी भी अपने बच्चे को दूसरे बच्चों से कंपेयर न करें। यह भी हो सकता है कि आपका बच्चा किसी एक काम में दूसरों से अच्छा न कर रहा हो लेकिन कई ऐसी भी एक्टिविजिट होंगी, जिसमें वह सबसे आगे और बेस्ट होगा।

PunjabKesari

हर बार इच्छा पूरी करना जरूरी नहीं

हमारे देश में कई माता-पिता ऐसे होते है जो बच्चों की मांग से पहले उनकी इच्छा पूरी कर देते है। आपका यह प्यार बच्चे को बिगाड़ भी सकता है। ऐसे में ध्यान रखना चाहिए कि ये आदत बच्चों पर गलत प्रभाव डाल सकती है। इसलिए बच्चे को ऐसी चीज लाकर दें जिसकी उसे जरुरत हो।

धैर्य की सबसे ज्यादा जरुरत

माता- पिता को चाहिए कि वह अपने बच्चों को थोड़ा धैर्य और शांत रहना सीखाएं। बच्चे में धैर्य होगा तो वह आगे चलकर काफी सफल हो सकता है और ये आदतें उसे विपरीत परिस्थितियों से निकलने में भी मदद करेंगी।

PunjabKesari

नखरे को प्यार न समझें

माता-पिता को बच्चे के नखरे को कभी भी प्यार नहीं समझना चाहिए। अच्छी पैरेंटिगं के लिए भावनाओं पर काबू रखना जरूरी होता है। इससे बच्चे सही और गलत के बीच का अंतर सीख पाते हैं।

खुद में थोड़ा बदलाव लाएं

एक अच्छी पैरेंटिग के लिए माता-पिता को खुद भी कुछ आदतों को छोड़ना चाहिए। इससे बच्चों का भविष्य शानदार हो सकता है बच्चों पर आरोप मढ़ने से अच्छा है कि आप अपनी छोटी-छोटी बुरी आदतों को छोड़ दें।

PunjabKesari

 

 

 

 

 

 

 

 

Related News