09 APRTHURSDAY2020 11:03:22 AM
Nari

इस Valentine Day पर युवाओं को पसंद आ रहे है चांदी के गहने

  • Edited By shipra rana,
  • Updated: 13 Feb, 2020 06:33 PM
इस Valentine Day पर युवाओं को पसंद आ रहे है चांदी के गहने

सोने और चांदी के मूल्य में आए दिन उतार-चढ़ाव आते रहते है। बतादें कि त्यौहार में अक्सर सोना या चांदी का मूल्य बढ़ जाता है। ऐसे में दुकानदारों के लिए यह मेटल बेचना आसान नहीं होता है। मगर फिर भी लोग त्यौहार के सीजन में ज्यादा खरीदारी करते है। मगर इस बार कुछ अलग ही देखने को मिल रहा है। इस बार मिडिल क्लास ही नहीं बल्कि अपर क्लास और रिच क्लास लोग भी आभूषणों को नहीं खरीद रहे है। सराफा यानी चांदी और सोने का मिश्रण जो अक्सर काफी भारी मात्रा में बेचा जाता है उसका भी आर्डर आना मार्केटों में बंद हो गया है। वहीं वैलेंटाइन डे के मौके पर आजकल की यूथ सोना या प्लैटिनम नहीं बल्कि चांदी के डिजाइनर रेडीमेड आभूषणों में अपनी रूचि दिखा रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बहुत से दुकानदार इस वजह से दुखी है। 

PunjabKesari

चेन्नई स्थित खुदरा विक्रेता एनएसी ज्वैलर्स के मैनेजर इस बात पर कहते है कि इस वैलेन्टाइंस डे के लिए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कई आभूषण बनाने वालों को और खुदरा बेचने वालों को  रूबी या कोई स्टोन अटैच चांदी के डिजाइनर गहने पेश किए है। बतादें कि चांदी के बने पेंडेंट और अंगूठी की बिक्री इतनी ज्यादा हो रही है कि दुकानों में भीड़ लगी हुई है। ईसिस बात को गौर करते हुए दुकानदारों ने चांदी के मूल्य को 10,000 से 15,000 रुपये कर दिया है। वहीं स्वारोवस्कि इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर  राजेंद्र जैन ने कहा कि कई ब्रांड नए गहनों के डिज़ाइन से युवा को लुभा रहे है और अपनी तरफ आने के लिए उकसा भी रहे है। शायद युवा अब उनका टारगेट कंस्यूमर बन चुके है। उन्होंने यह भी कहा कि इस साल सोने के दामों में तीव्र इजाफे के कारण उपभोक्ताओं का रुख चांदी की ओर हो गया है, लेकिन चांदी के सादे गहनों के बजाय उपभोक्ता किसी खास मौके और रोजमर्रा पहने जाने वाले डिजाइनर गहने तलाश रहे हैं। सोने के दाम 40,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड शीर्ष स्तर तक पहुंच चुके है। 

PunjabKesari

वहीं आपको बतादें कि अलबत्ता चांदी का भाव 46,100 रुपये प्रति किलोग्राम है। अब इससे हर कंस्यूमर को यह अहसास दिला रहा है कि उन्होंने अच्छी और मूलयवान खरीदारी की है मगर कम खर्चे में। अब यह भी खबर आ रही है कि 50,000 रुपये प्रति किलोग्राम लिमिट पर कर चांदी के दाम कम होने लगे है। 

PunjabKesari
ऐसे में गौतम बनर्जी, राजीव पोपली और रियाज गंगजी जैसे ज्वेलरी डिजाइनरों ने इस वैलेन्टाइंस डे पर काफी अलग डिज़ाइन मार्किट में दिखाए है। अगर पिछले साल के आकड़ो की बात करें तो 10 प्रतिशत शुल्क और 12.5 प्रतिशत से बढ़ाव के कारण भारत में ज्वेलरी बिक्री में पिछले तीन से चार सालों के दौरान लगातार गिरावट देखी गई है। और तो और सरकार ने कच्चे और तराशे हीरों पर क्रमश: 2.5 फीसदी और 7.5 प्रतिशत सीमा शुल्क लगा दिया है। ऊपर से 18 प्रतिशत का जीएसटी भी लगा गया है। अब ऐसे में वैलेंटाइन पर हर युवा अपने पार्टनर के लिए चांदी ही खरीदेगा। 

Related News