29 MARFRIDAY2024 12:05:07 AM
Nari

एक प्रपोज से इतना डर गई थी मीनाक्षी रातों-रात छोड़ दिया था देश, जब वापिस आई तो किसी ने नहीं पहचाना

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 19 Jul, 2021 11:41 AM
एक प्रपोज से इतना डर गई थी मीनाक्षी रातों-रात छोड़ दिया था देश, जब वापिस आई तो किसी ने नहीं पहचाना

बॉलीवुड में अपने समय की ऐसी बहुत सी एक्ट्रेस हैं जिन्होंने फिल्में भले ही कम और चूजी की हो लेकिन जितनी की हैं उसे आज भी लोग देखना पसंद करते हैं। सही फिल्म का चुनाव करना भी एक बेहतरीन कलाकार की पहचान बनता है और कुछ वैसी ही अदाकारा थी अपने जमाने की खूबसूरत एक्ट्रेस मीनाक्षी शेषाद्रि जो भले ही आज इंडस्ट्री से बेहद दूर हैं लेकिन उनकी यादगार फिल्मों को फैंस आज भी देखना पसंद करते हैं।

मीनाक्षी ने अपने समय में 20 से 25 बॉलीवुड फिल्में की और हर फिल्म में अपनी अलग छाप छोड़ी और एक दिन बुलंदियों पर पहुंचे करियर को छोड़-छाड़ कर मीनाक्षी हमेशा के लिए इंडस्ट्री से दूर हो गई। कहा जाता है कि एक डर के चलते मीनाक्षी रातों-रात मायानगरी को छोड़ दूसरे देश जाकर बस गई थी और आज भी वहीं फैमिली के साथ खुश हैं तो चलिए आज के इस पैकेज में हम इसी खूबसूरत अदाकारा की लाइफस्टोरी के बारे में आपको बताते हैं...

PunjabKesari

झारखंड के सिंदरी में 16 नवंबर 1963 को जन्मी मीनाक्षी शेषाद्रि का असली नाम शशिकला शेषाद्रि है। वह अभिनेत्री और क्लासिक डांसर भी है। क्लासिकल डांस की 4 विधाओं भरतनाट्यम, कुचिपुड़ी, कत्थक और ओडिसी में वह निपुण है। साल 1981 में उन्होंने मिस इंडिया का खिताब जीता था उस समय वह महज 17 साल की थी और इस तरह वह मिस इंडिया का ताज पहनने वाली सबसे कम उम्र की महिला भी बन गई थी और फिर उसी साल टोक्यो में मिस इंटरनेशनल कॉन्टेस्ट के लिए भी उन्होंने भारत को रिप्रेजेंट किया था।  इसके तीन साल बाद उन्होंने पहली फिल्म 'पेंटर बाबू' साइन कर अपने करियर की शुरूआत की। उन्हें इंडस्ट्री में मशहूर अभिनेता मनोज कुमार लेकर आए थे। उन्हीं के बदौलत मीनाक्षी को अपना पहला ब्रेक मिला था। हालांकि उनकी पहली फिल्म फ्लॉप रही लेकिन सुभाष घई की फिल्म हीरों में जैकी श्रॉफ के साथ उनकी फिल्म सुपरहिट रही और रातों-रात स्टार बन गईं। इसके बाद मीनाक्षी ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा।

'जुर्म', 'घायल', 'शहंशाह', 'घातक' और 'दामिनी' उनकी ब्लॉकबस्टर फिल्में थी और 'दामिनी' इन सबसे बढ़कर थी ऐसी फिल्म है जिसने हर किसी के दिमाग में गहरी छाप छोड़ी। जिसमें मीनाक्षी एक शानदार अभिनेत्री बन गईं। बहुत से लोग तो उन्हें दामिनी कह कर ही याद करते हैं। लगातार मिली प्रसिद्धि ने उन्हें टॉप हीरोइनों की लिस्ट में शामिल कर दिया था। उन्होंने देव आनंद, अमिताभ बच्चन, संजय दत्त, मिथुन चक्रवाती, सनी देओल, अनिल कपूर जैसे सुपरस्टार्स के साथ फिल्में कीं लेकिन मीनाक्षी ने अपने पीक पर पहुंचे करियर को बीच में ही छोड़ा और एक डर के चलते रातों रात इंडस्ट्री छोड़ कर विदेश चली गई। यह डर उनकी पर्सनल लाइफ से जुड़ा था। मीनाक्षी का नाम सिंगर कुमार सानू और अंदाज अपना-अपना के डायेक्टर राज कुमार संतोषी से जुड़ा था।

 

फिल्म जुर्म में कुमार सानू ने 'जब कोई बात बिगड़ जाए..' गाना गाया था। फिल्म के प्रीमियर शो के दौरान कुमार की मुलाकात मीनाक्षी से हुई और उनको देखते ही वह अपना दिल दे बैठे थे। मीनाक्षी से शादी करने के लिए कुमार सानू ने अपनी पत्नी को तलाक दिया लेकिन मीनाक्षी इस रिश्ते से सहमत नहीं थी इसलिए कुमार सानू ने तलाक के लिए मीनाक्षी को दोषी ठहराया था हालांकि ये प्यार एक-तरफा था इसीलिए ये रिश्ता किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाया।

PunjabKesari

'अंदाज अपना-अपना' और 'चाइना गेट' जैसी फिल्मों के डायरेक्टर करने वाले राज कुमार संतोषी ने भी उन्हें प्रपोज किया था। मीनाक्षी ने राजकुमार संतोषी की फिल्म 'घायल' में काम किया था। 'दामिनी' भी राज कुमार संतोषी ने ही डायरेक्ट की थी। फिल्म 'दामिनी', उस जमाने में 2.05 करोड़ में बनाई गई थी जबकि इसने 11.75 करोड़ रुपए की कमाई की थी। यहीं से राजकुमार मीनाक्षी को पसंद करने लगे थे लेकिन एक्ट्रेस ने राज कुमार संतोषी का प्रपोजल ठुकरा दिया था। इस बारे में राजकुमार संतोषी ने एक इंटरव्यू में कहा था- हां मैं उनसे प्यार करता था। मैंने उन्हें शादी के लिए प्रोपोज भी किया था, लेकिन उसने मुझे साफ इंकार कर दिया था।

 

दरअसल, मीनाक्षी  एक डायरेक्टर के लव प्रपोजल से इतना ज्यादा घबरा गई थी कि उन्होंने बॉलीवुड इंडस्ट्री ही नहीं रातों-रात देश तक छोड़ दिया था और दोबारा लौट कर नहीं आईं। 'घातक' उनकी आखिरी फिल्म थी। आनन-फानन में उन्होंने बैंकर हरीश मैसूर से शादी तक कर ली थी और अमेरिका के टेक्सास के डैलस शहर में जाकर बस गईं। उनके दो बच्चे भी हैं- बेटा संजोश और बेटी केंद्रा।

 

मीनाक्षी टेक्सास में ही अपनी फैमिली के साथ रहती हैं और चैरिश नाम से डांस स्कूल चलाती हैं जिसे उन्होंने साल 2008 में खोला था। कुछ सालों के अंदर ही यह मशहूर हो गया। जहां सभी उम्र के लोग डांस सीखने आते हैं। समय-समय पर अपनी पूरी टीम के साथ इवेंट्स का हिस्सा बनती हैं। वे कई बड़े कार्यक्रमों में अपनी टीम के साथ डांस कर चुकी हैं।

PunjabKesari

हालांकि काफी सालों बाद मीनाक्षी भारत लौटी थी लेकिन वह इतना बदली दिखीं कि किसी ने उन्हें पहली नजर पहचान नहीं पाए। कई सालों बाद जब ऋषि कपूर मीनाक्षी से मिले तो उन्हें पहचान नहीं पाए थे। ऋषि ने एक इंटरव्यू में कहा था, “मैं हैरान हो गया था मीनाक्षी को देखकर, क्योंकि वह पहले से काफी बदल गई थी। मैंने कहा कि मैं तुम्हें अब बिल्कुल भी नहीं पहचान पा रहा हूं, तो वो हंसने लगी।”

 

मीनाक्षी ने भी एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें अमेरिका में कोई नहीं जानता है। वह कुछ समय पहले ड्राइविंग लाइसेंस बनाने के लिए 6 घंटे लाइन में खड़ी रही। परंतु वहां पर कई भारतीय मौजूद थे, लेकिन किसी ने उन्हें पहचाना भी नहीं और वह इस बात से खुश हैं, क्योंकि वह अभी चकाचौंध की दुनिया से दूर ही रहना चाहती हैं। मीनाक्षी सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं और अक्सर अपनी कई तस्वीरें शेयर करती रहती हैं।

Related News