14 AUGSUNDAY2022 10:02:44 PM
Nari

बाॅलीवुड की इकलौती हीरोइन मुमताज जिसे इंडस्ट्री ने ही कर दिया था बैन

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 31 Jul, 2022 06:01 PM
बाॅलीवुड की इकलौती हीरोइन मुमताज जिसे इंडस्ट्री ने ही कर दिया था बैन

अपने जमाने की बेहद खूबसूरत और चुलबुली हीरोइन, मुमताज आज 75 साल की हो गई हैं। उनके चाहने वाले उन्हें जन्मदिन की ढेरों बधाइयां दे रहे हैं। अपनी अदाओं और एक्टिंग के चलते, वह आज भी फैंस के दिलों में बसी हुई हैं और फैंस उनकी जिंदगी के बीते और अब के पलों की जानकारी पाने के लिए हमेशा उत्सुक रहते हैं तो बता दें कि अभी वह अपनी फैमिली के साथ विदेश में ही रहती हैं और इंडस्ट्री से दूर वह तभी हो गई थी जब उन्होंने शादी की थी। शादी से पहले मुमताज का पूरा नाम था मुमताज अस्कारी जो शादी के बाद मुमताज अस्कारी माधवानी हो गई। 

PunjabKesari

किसी समय बॉलीवुड की सबसे महंगी हीरोइन मुमताज ने शादी के बाद इंडस्ट्री को एकदम अलविदा कह दिया था हालांकि उन्होंने इस इंडस्ट्री में शुरूआत बी-ग्रेड फिल्मों से की थी लेकिन बाद में वह बॉलीवुड की चहेती एक्ट्रेस बन गई। किस्सा तो यह भी रहा है कि एक्ट्रेसेस उनसे बात तक नहीं करती थीं और एक वक्त तो मुमताज पर बैन तक लग गया था। चलिए उनके जीवन से जुड़े कुछ ऐसे ही अनसुने किस्से हम आपको सुनाते हैं। 

बाकी हीरोईनों से अलग रहा मुमताज का करियर 

मुमताज का करियर बाकी हीरोइनों से अलग ही रहा। कभी किसी एक्टर ने उनके साथ काम करने से इंकार किया तो कभी उन्होंने स्क्रीन शेयर करने से मना किया। मुमताज महज 11 साल की थी जब उन्होंने फिल्म 'सोने की चिड़िया' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। एक्टर दारा सिंह के साथ तो मुमताज ने 15-16 से भी ज्यादा फिल्में कीं। इन फिल्मों की वजह से मुमताज की छवि एक स्टंट करने वाली हीरोइन की बन गई और उनके करियर पर ब्रेक लग गया था लेकिन जल्द ही उन्होंने ये इमेज बदल डाली। इसके बावजूद बड़े स्टार एक्टर मुमताज के साथ काम करने को तैयार नहीं थे यहां तक कि जितेंद्र भी। 

PunjabKesari

इंटरव्यू में बताया सच 

इस बारे में मुमताज ने इंटरव्यू में बताया कि 'मैंने सपोर्टिंग एक्ट्रेस के रूप में करियर शुरू किया था। बावजूद इसके 18 साल की उम्र में मैं टॉप की हीरोइन बन गई थी। 'खिलौना' फिल्म ने मेरे करियर का रुख ही बदल दिया था। उसी साल मुझे फिल्म 'बूंद जो बन गई मोती' मिली। इसमें जितेंद्र थे पर उन्होंने मेरे साथ काम करने से इनकार कर दिया। शांताराम जी भी अडिग हो गए। उन्होंने जीतू से कहा कि अगर तुम्हें मुमताज के साथ काम नहीं करना है तो तुम फिल्म छोड़ सकते हो। मैं किसी और हीरो को साइन कर लूंगा। मेरे मन में जीतू जी के लिए कोई गिला-शिकवा नहीं है क्योंकि उन दिनों कई बड़े एक्टरों ने मेरे साथ काम करने से इनकार कर दिया था।'

PunjabKesari

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो वह अपने जमाने की महंगी एक्ट्रेस थी जो 2.5 लाख रुपये फीस लेती थीं। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था, 'मेरे किरदार काफी छोटा हुआ करते थे, कुछ रोमांटिक सीन्स या फिर गाने। लेकिन मुझे याद है कि मुझे उसके लिए भी 2.5 लाख रुपये मिलते थे, जो उस वक्त बड़ी कीमत होती थी।'  उन्होंने अपने करियर में कई एक्टर्स के साथ काम किया लेकिन उनकी जोड़ी सबसे ज्यादा राजेश खन्ना के साथ हिट रही और उनके साथ मुमताज ने 8 फिल्मों में काम किया था लेकिन रिपोर्ट्स में यह भी बताया गया कि कई एक्ट्रेसेस मुमताज से बात नहीं करती थीं यहां तक कि हैलो तक नहीं बोलती थी। बल्कि शूटिंग के वक्त भी मुमताज कुर्सी लेकर दूर बैठा करती थीं। हालांकि मुमताज ने कहा था कि इसकी वजह उन्हें खुद भी नहीं पता थी। हालांकि वहीदा रहमान के साथ उनकी खूब बनती थीं और वह दोनों अच्छी दोस्त थीं।

इंडस्ट्री ने कर दिया था एक्ट्रेस को बैन

शायद आपने ये बात नहीं सुनी होगी कि किसी एक्ट्रेस को इंडस्ट्री ने बैन कर दिया हो लेकिन मुमताज को बैन किया गया था। एक रिपोर्ट के मुताबिक, उस वक्त किसी भी एक्टर को एक साल में सिर्फ 6 फिल्में करने की इजाजत होती थी। ऐसे में जब मुमताज ने देव आनंद के साथ अपनी सातवीं फिल्म 'हरे रामा हरे कृष्णा' साइन की तो उन्हें बैन कर दिया गया था। उन्हें शूटिंग के लिए नेपाल ना जाने दिए जाने की हर कोशिश की गई लेकिन इसके बावजूद देव आनंद ने मुमताज को नेपाल बुलवा ही लिया था।

PunjabKesari

शम्मी कपूर को प्यार करती थी एक्ट्रेस 

भले ही उनकी रील लाइफ जोड़ी राजेश खन्ना के साथ सुपरहिट रही लेकिन मुमताज, शम्मी कपूर को प्यार करती थीं। लेकिन शम्मी ने एक ऐसी शर्त रख दी थी कि उससे मानने को ममुताज तैयार ही नहीं थी। अभिनेता एक ऐसी शर्त रख दी थी, जिसकी वजह से मुमताज ने शादी से इनकार कर दिया। दरअसल उस वक्त तक कपूर परिवार की महिलाएं काम नहीं करती थी, ऐसें में शम्मी ने मुमताज से कहा था कि शादी के बाद करियर को अलविदा कहना होगा लेकिन मुमताज ने इसके लिए मना कर दिया था हालांकि अपना बुलंदियों पर पहुंचा करियर मुमताज ने शादी के बाद ही छोड़ दिया था। उन्होंने साल 1974 में बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी और अपने पैंडिंग पड़े प्रोजेक्ट को पूरा कर हमेशा के लिए इंडस्ट्री छोड़ गई थी। 

PunjabKesari

मुमताज की शादी के समय बहुत रोए थे राजेश खन्ना

कहा जाता है कि जब उनकी शादी हुई तो राजेश खन्ना बहुत रोए थे। इस पर मुमताज ने कहा था, 'उनके करीबी लोगों ने मुझे बताया कि जब मैंने शादी की और भारत छोड़ दिया, काका ने कहा कि मैंने अपना दाहिना हाथ खो दिया है! तो जाहिर सी बात है उन्होंने मुझे बहुत याद किया क्योंकि हमने दोनों की कमाल जोड़ी इतनी अच्छी तरह से इतनी अच्छी जोड़ी बनाई।' साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि 'जब वे बीमार थे तब वे राजेश खन्ना से मिलने गई थीं और आज जब वह उनकी फिल्में देखती हैं तो वह उन्हें याद करती हैं।'

PunjabKesari

अमिताभ ने कर दिया था एक्ट्रेस के साथ काम करने से मना 

हर शख्स मुमताज के साथ काम करना चाहता था लेकिन मुमताज ने अमिताभ से काम करने से मना कर दिया था। दरअसल उस समय अमिताभ नए नए थे और इतने सक्सेसफुल एक्टर नहीं थे। इसलिए मुमताज ने मना किया लेकिन बाद में साल 1973 में अमिताभ ने पहली बार फिल्म बंधते हाथ में डबल रोल निभाया था, जिस में उनके साथ मुमताज नजर आईं थीं। हालांकि मुमताज ने साल 1990 में फिल्म आंधियां से कमबैक किया था लेकिन फिल्म फ्लप हुई तो मुमताज ने बाकी के प्रोजेक्ट्स से मना कर दिया। 

PunjabKesari

आज मुमताज अपनी फैमिली के साथ लंदन में रहती हैं। उनकी दो बेटियां हैं जिनमें से एक बेटी नताशा की शादी एक्टर फरदीन खान से हुई है। वहीं दूसरी बेटी तान्या ने विदेशी शख्स, मार्को सिलिया (Marco Cilia) से 2015 में शादी की थी। 

32 साल की उम्र में काम को अलविदा कहने वाली मुमताज को कोई अफसोस नहीं है कि उन्होंने इंडस्ट्री छोड़ दी क्योंकि वह अपनी फैमिली के साथ वक्त बिताना चाहती थीं। 

    

 

Related News