26 SEPSUNDAY2021 3:18:43 PM
Nari

इन किचन टिप्स को अपनाकर आसान बनाएं रसोई का काम

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 30 Jul, 2021 10:33 PM
इन किचन टिप्स को अपनाकर आसान बनाएं रसोई का काम

कई बार खाना पकाते समय नमक-मिर्च ज्यादा या कम हो जाती है। जिससे खाने का स्वाद बिगड़ जाता है। आज हम आपको ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप किचन के काम को और आसान बना सकती हैं-

-तरी वाली सब्जी में मिर्च ज्यादा पड़ जाए तो उसमें फ्रैश क्रीम, दही या मलाई मिलाकर उसका तीखापन कम करें। अगर सब्जी सूखी है तो उसमें थोड़ा सा बेसन भूनकर डाल दें। ऐसा करने से स्वाद भी बढ़ेंगे और तीखापन भी कमहो जाएगा।

PunjabKesari
 
- सब्जी या सूप बनाते समय उसमें ज्यादा नमक पड़ जाए तो उसमें एक चौथाई आलू छीलकर डाल दें। आलू उनमें पड़े ज्यादा नमक को सोख लेगा। ध्यान रहें सूप सर्व करने से पहले आलू को निकाल लें।
 
- ग्रेवी वाली सब्जी में नमक और खट्टापन ज्यादा हो जाए तो उसमें आटे की बड़ी लोई और चीनी मिला दें। आंटे की लोई डालने से सब्जी का खारापन उसमें आ जाएगा और एक चम्मच चीनी मिला देने से खट्टापन कम हो जाएगा।

 -चावल बनाते समय पानी ज्यादा पड़ जाए तो पतीली या कूकर के नीचे गरम तवा रखें और उसका ढक्कन खोल दें। ऐसा करने से तवा अपनी गरमाहट से पानी को सुखा देगा। आप चाहे तो ब्रैड के एक दो पीस चावल के ऊपर रख दें। ब्रैड थोड़ी देर में चावल का पानी
सोख लेगा।

PunjabKesari
  
-भरवा पराठा बनाते समय मसाला गीला हो जाए तो उसमें नमकीन को पीस कर मिला दें। इससे मसाला कड़ा हो जाएगा और भरने में भी आसानी होगी।

Related News